देश में ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में महिलाओं से आगे निकले पुरुष

नई दिल्ली (ईएमएस)। देश में आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है। लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वहीं अगर ऑनलाइन शॉपिंग की बात की जाए तब पुरुषों ने महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में हुए सर्वे से साफ होता है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग में ज्यादा खर्चा कर रहे हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक, ऑनलाइन शॉपिंग में पुरुष सबसे ज्यादा खर्च करने वाले हैं। 25 राज्यों में 35,000 लोगों को इस सर्वे में शामिल किया गया था।

सर्वेक्षण में पाया गया कि पुरुष ऑनलाइन शॉपिंग पर औसतन 2,484 रुपये खर्च करते हैं, जो महिलाओं द्वारा खर्च की जाने वाली राशि से 36 फीसदी ज्यादा है। रिपोर्ट ने भारतीयों के बीच ऑनलाइन खरीदारी के कई अन्य रुझानों पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट से पता चलता है कि 47 प्रतिशत पुरुष और 58 प्रतिशत महिलाएं फैशनवियर के लिए खरीदारी करती हैं, जबकि 23 प्रतिशत पुरुष और 16 प्रतिशत महिलाएं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए खरीदारी करती हैं।

जयपुर, लखनऊ, नागपुर और कोच्चि जैसे टियर-2 शहरों के उपभोक्ताओं ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे टियर-1 शहरों के उपभोक्ताओं की तुलना में फैशन पर 63 प्रतिशत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर 21 प्रतिशत अधिक खर्च किया। रिपोर्ट बताती है कि टियर-2 शहरों के उपभोक्ताओं का प्रति व्यक्ति खर्च विशेष फैशन और कपड़ों के उत्पादों पर सबसे अधिक होता है, हालांकि विशेष खरीदारी में शामिल उपभोक्ताओं का अधिक अनुपात टियर-3 और टियर-1 शहरों से होता है।

सर्वेक्षण में आगे खुलासा हुआ है कि टियर-2, टियर-3 और टियर-4 शहरों के उपभोक्ताओं ने क्रमशः 1,870 रुपये, 1,448 रुपये और 2,034 रुपये खर्च किए, जबकि टियर-1 शहरों के उपभोक्ताओं ने 1,119 रुपये खर्च किए हैं। फैशन और कपड़ों के उत्पादों को खरीदते समय 87 प्रतिशत उपभोक्ताओं के लिए कैश ऑन डिलीवरी भुगतान का पसंदीदा तरीका बना रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें