धमाकेदार सरकारी योजनाः 253 रुपयों का खोलें खाता, 54 लाख मिलेंगे वापस

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC यानि भारतीय जीवन बीमा निगम की तमाम स्कीमों में देश के करोड़ों लोगों ने निवेश कर रखा है. LIC के पास हर उम्र के ग्राहकों के लिए अलग—अलग स्कीम है. LIC की कई स्कीम सेफ्टी और सेविंग दोनों ही देती हैं. इस कंपनी की ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन लाभ योजना. ये स्कीम पॉलिसीधारक मैच्योरिटी के बाद एकमुश्त राशि देती करती है. यदि किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार के लिए फाइनेंसियल मदद भी प्रदान करती है.

नॉन-लिंक्ड पॉलिसी

LIC की ये पॉलिसी नॉन-लिंक्ड योजना है जो कि यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं रहती है. यही वजह है कि ये योजना सुरक्षित भी मानी जाती है. अगर आप निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो इस स्कीम में निवेश कर आप एक मोटी राशि जमा कर सकते हैं. अगर आप 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेते हैं, तो आपको इसकी मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से अधिक की रकम मिलेगी.

हर साल भरना होगा इतना प्रीमियम

अगर आप 54 लाख रुपये की बड़ी राशि पाना चाहते हैं तो आपको 25 साल की अवधि वाली पॉलिसी लेनी पड़ेगी. इसमें आपको 20 लाख रुपये की राशि बीमा के लिए चुनना होगा. ऐसे में आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा. LIC जीवन लाभ पॉलिसी को लेने की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 59 साल है. इस तरह आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा. इस तरह महीने के अनुसार आपको 7,700 रुपये और प्रतिदिन के हिसाब से 253 रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद जब आपकी जीवन लाभ पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी, तो आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

इतनी है उम्र सीमा

LIC के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए. 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल होनी चाहिए. पॉलिसी की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है.

पॉलिसी की अवधि के दौरान अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का बेनिफिट भी बीमा कंपनी देती है. एलआईसी के इस प्लान में इंवेस्ट करने वाले व्यक्ति लोन भी ले सकते हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें