नई हिमालयन 450 अब इन देशों में भी उपलब्ध, जानिए कीमत और खूबियां

-यूरोपीय बाजार में भी कर दिया लॉन्च

नई दिल्ली (ईएमएस)। महंगी बाइक बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड की बाइक नई हिमालयन 450 यूके, फ्रांस और इटली जैसे इंटरनेशनल मार्केट में भी उपलब्ध होगी। भारत के मुकाबले दूसरे बाजारों में यह बाइक काफी महंगी मिलेगी। भारत में नई हिमालयन 450 की कीमत 2.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि इटली और फ्रांस में इसकी कीमत तकरीबन 5900 यूरो यानी 5.30 लाख रुपये है। वहीं, यूके में इस बाइक की कीमत 5750 पौंड है जो करीब 6 लाख रुपये के बराबर है। नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन अपने पिछले मॉडल की तुलना में महंगी है। हिमालयन 411 की कीमत 2.15 लाख रुपये से 2.30 लाख रुपये के बीच थी। इस लिहाज से देखा जाए तो नई हिमालयन 54,000 रुपये महंगी है। कंपनी ने बाइक में अपडेट को देखते हुए कीमतों में इजाफा किया है।

नई हिमालयन पूरी तरह अपने पुराने मॉडल से अलग है। इसमें नया डिजाइन, नया इंजन और कई सारे नए और एडवांस फीचर्स शामिल किए गए हैं। रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन में बिलकुल नया 452cc क्षमता का सिंगल सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है, जो लगभग 40 बीएचपी का पॉवर और 40 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। पुरानी हिमालयन का 411सीसी इंजन महज 24.3 बीएचपी का पॉवर जनरेट करता था। पुरानी हिमालयन में 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता था, लेकिन नए हिमालयन में 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ असिस्ट और स्लिपर क्लच फंक्शन भी दिया गया है। नई हिमालयन राउंड आकर के फ्यूल टैंक के साथ आती है। पिछले मॉडल में फ्यूल टैंक रेक्टैंग्युलर आकार में था। टैंक का आकार बदलने से इसकी क्षमता भी बढ़ गई है।

इसकी कैपेसिटी 15 लीटर से बढ़कर 17 लीटर की हो गई है। कंपनी ने हेडलाइट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रेम और सीट के डिजाइन में भी बदलाव किया है। हालांकि, ये अब भी स्प्लिट सीट सेटअप में आ रही है। इसके अलावा साइड पैनल, आगे और पीछे के फेंडर्स भी नए दिए गए हैं। कंपनी अब इस बाइक में सभी तरह की लाइटिंग एलईडी में दे रही है। नई हिमालयन में कंपनी ने एलईडी लाइट्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, मैप नेविगेशन, राइड बाय वायर, दो राइड मोड, 4-इंच का फुल टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें