नवमी पूजन शनिवार सुबह 10 बजकर 58 मिनट से पूर्व करना होगा, उसके बाद विजयदशमी होगा पूजन


– श्री हरि ज्योतिष संस्थान लाइनपार के संचालक ज्योतिषाचार्य पंडित सुरेंद्र कुमार शर्मा ने दी जानकारी

मुरादाबाद । इस बार शारदीय नवरात्र में आश्विन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि दो दिन होने से भक्तजनों में अष्टमी और नवमी पूजन किस दिन किया जाए इसको लेकर बड़ा असमंजस है। तिथि पंचांग के अनुसार अष्टमी कन्या पूजन 11 अक्टूबर को और नवमी पूजन 12 अक्टूबर को होगा की 12 अक्टूबर को विजयदशमी का पर्व भी मनाया जाएगा। इसी को लेकर श्री हरि ज्योतिष संस्थान लाइनपार के संचालक ज्योतिषाचार्य पंडित सुरेंद्र कुमार शर्मा ने गुरुवार को बताया कि शारदीय नवरात्र में अष्टमी तिथि 11 अक्टूबर शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 6 मिनट तक रहेगी इसीलिए अष्टमी कन्या पूजन करने वाले शुक्रवार को 12 बजकर 6 मिनट से पूर्व अष्टमी पूजन कर लें।

उन्होंने आगे बताया कि शारदीय नवरात्र में नवमी तिथि 11 अक्टूबर शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर शुरू होगी जो 12 अक्टूबर शनिवार को सुबह 10 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। इसको देखते हुए श्रद्धालु नवमी कन्या पूजन शुक्रवार को भी कर सकते हैं और शनिवार को भी कर सकते हैं। शुक्रवार को नवमी कन्या पूजन दोपहर 12 बजकर 7 मिनट के बाद किया जाएगा और शनिवार को नवमी कन्या पूजन सुबह 10 बजकर 58 मिनट से पूर्व करना होगा।

पंडित सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि दशमी तिथि 12 अक्टूबर शनिवार को सुबह 10 बजकर 59 मिनट से शुरू होगी अतः शनिवार को दशहरा पूजन 10 बजकर 59 मिनट के बाद किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें