नेशनल इंटर-स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे नीरज चोपड़ा, अविनाश साबले

नई दिल्ली (हि.स.)। भारत के शीर्ष एथलीट नीरज चोपड़ा और स्टीपलचेज धावक अविनाश साबले 15 जून से 19 जून तक ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होने वाली नेशनल इंटर-स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में हिस्सा नहीं लेंगे।

नेशनल इंटर-स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 62वां संस्करण आगामी एशियाई खेलों के लिए चयन ट्रायल के रूप में काम करेगा, जो 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांग्जो में आयोजित किया जाएगा।

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने नीरज चोपड़ा और अविनाश साबले को ब्लॉकबस्टर इवेंट्स में उनकी हाल की सफलताओं के आधार पर छूट दी है।

दो एथलीटों को छोड़कर, शेष सभी भारतीय एथलीट एशियाई खेलों के लिए टीम में अपनी जगह बनाना चाह रहे हैं। एएफआई के अनुसार, उन्हें अंतर-राज्य मीट में प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

फिलहाल नीरज चोपड़ा तुर्की में ट्रेनिंग कर रहे हैं तो वहीं अविनाश साबले अमेरिका के कोलोराडो स्प्रिंग्स में अपने सीजन की तैयारी कर रहे हैं। दोनों ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए पहले ही कट बना लिया है, जो अगले महीने हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित किया जाएगा।

अन्य भारतीय एथलीट जो विदेशों में प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, उनमें मुरली श्रीशंकर, अनु रानी और ज्योति याराजी शामिल हैं, जिन्हें अंतर-राज्य मीट से छूट नहीं दी गई है।

जकार्ता में 2018 संस्करण में स्वर्ण जीतने के बाद नीरज एशियाई खेलों में गत चैंपियन के रूप में वापसी करेंगे।

अविनाश ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ऐतिहासिक 3000 मीटर स्टीपलचेज सिल्वर जीता और वह एशियाई खेलों में पदार्पण करेंगे।

नीरज, टोक्यो 2020 ओलंपिक भाला फेंक चैंपियन, ने 88.67 मीटर के उल्लेखनीय प्रयास के साथ दोहा डायमंड लीग जीतकर अपने 2023 सीज़न की शुरुआत की थी।

राष्ट्रीय भाला फेंक रिकॉर्ड धारक नीरज 4 जून को नीदरलैंड में एफबीके खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार थे, लेकिन बाद में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उन्होंने प्रतियोगिता से नाम वापस ले लिया। 25 वर्षीय एथलीट 13 जून को फिनलैंड में पावो नुरमी खेलों में भाग लेने वाले हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें