नोटिस के बावजूद भी नदी में डाला जा रहा मलवा

चमोली। तमाम नियम और कानूनो को धत्ता बताते हुए थराली-पैनगढ़ मोटर मार्ग के निर्माण का मलवा पिंडर नदी के साथ ही जंगलों में डाल दिये जाने के कारण नदी व पेड़ पौधो को भारी नुकसान हो रहा हैं। वन विभाग के नोटिस के बावजूद भी कार्यदायी संस्था मलवा डंपिंग जोन में नहीं डाल रही है।
बता दें कि थराली-पैनगढ़ मोटर मार्ग का निर्माण का कार्य पीएमजीएसवाई के तहत नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्टक्शन कांरपोरेशन लिमिटेड़ (एनपीसीसी) को सौंपा गया। एनपीसीसी ने निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एक ठेकेदार को सौंपी है। ठेकेदार ने पहाड़ कटिंग का कार्य भी शुरू कर दिया, लेकिन कटान में तमाम नियमों को ताक पर रखते हुए ठेकेदार सड़क कटिंग से निकलने वाले मलवा, पत्थर सीधे पिंडर नदी व जंगलों में डाला जा रहा हैं।
मध्य पिंडर रेंज थराली के रेंज अधिकारी गोपाल सिंह बिष्ट ने बताया की नदी में मलवा, पत्थर डालने के साथ ही जंगलों में मलवा डालने पर एनपीसीसी को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया हैं। उन्होने वन विभाग के उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवाया गया हैं। कहा कि उच्चाधिकारीयों से आवश्यक दिशा निर्देश के बाद अग्रीम कार्रवाई की जायेगी।
इधर एनपीसीसी के सहायक अभियंता गुलाब सिंह बताया की मलवा, पत्थर डंपिंग जोन के बजाय नदी व जंगल में डाले जाने का मामला उनके संज्ञान में आया हैं। इस संबंध में ठेकेदार को नोटिस भेजा गया हैं। साथ ही एक टीम का गठन कर मामले की जांच की जायेगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें