पाकिस्तान हिंदू सांसद के धार्मिक पर्यटन के प्रस्ताव पर भारत की सहमति का इंतजार

प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के एक हिंदू सांसद द्वारा चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से भारत के साथ धार्मिक पर्यटन शुरू करने की पहल को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय का समर्थन प्राप्त है। सूत्रों ने यह भी कहा कि प्रस्ताव को अब नई दिल्ली से समर्थन मिलने की प्रतीक्षा है।

पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक और नेशनल असेंबली के सदस्य डा. रमेश कुमार वांकवानी ने सोमवार को कहा था कि वह 29 जनवरी को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की एक विशेष चार्टर्ड उड़ान से भारत आने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

सूत्रों ने कहा, कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के संबंधों में खटास के बीच, यह पूरी तरह से वांकवानी की एक निजी पहल है। लेकिन इसे भारत सरकार की सहमति की जरूरत है, जो अभी तक नहीं दी गई है। बता दें कि भारत के तीन दिवसीय दौरे पर प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में निजामुद्दीन औलिया, अजमेर में दरगाह ख्वाजा गरीब नवाज और आगरा में ताजमहल जाने की योजना बनाई है

तीर्थयात्रियों के साथ आएंगे सांसद

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के हिंदू सांसद ने सोमवार को कहा कि वह तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ इस सप्ताह के अंत में भारत की यात्रा करेंगे। पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक और नेशनल असेंबली के सदस्य डा. रमेश कुमार वंकवानी ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल 29 जनवरी को पाकिस्तान एयरलाइंस इंटरनेशनल (पीआइए) की विशेष चार्टर्ड उड़ान से भारत जाएगा।

प्रवास के दौरान, प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में निजामुद्दीन औलिया की दरगाह, अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और आगरा में ताजमहल का दौरा करेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 20 फरवरी को नई दिल्ली से पेशावर के लिए एयर इंडिया की एक उड़ान संचालित की जाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच मासिक आधार पर हवाई उड़ानों की श्रृंखला शुरू की गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने से दोनों देशों के लोग करीब आ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें