पूर्वी यूपी में भारी बारिश के आसार, इन जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

सितंबर में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने 28 जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है। बारिश का ज्यादा असर पूर्वी यूपी के जिलों में देखने को मिल सकता है। बीते 20 दिनों में बारिश की बात करें तो 13 साल का रिकॉर्ड टूट गया है।

आज इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का यलो अलर्ट


मौसम विभाग के मुताबिक बिजनौर, हापुड़, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, रायबरेली, फतेहपुर, कौशांबी, चित्रकूट, अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र, गाजीपुर, आजमगढ़ में बारिश के साथ बिजली गिरने को लेकर चेतावनी जारी की गई है।


बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाएं करा रहीं बारिश
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण बुधवार को बिजली गिरने और बारिश के आसार हैं। ऐसा मौसम 22 सितंबर तक बना रह सकता है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं ही यूपी में बारिश करा रही हैं। बुधवार को कानपुर, लखनऊ, अयोध्या में रुक-रुककर बारिश होती रही।

20 दिनों में 112 मिमी. बारिश
सितंबर माह में मानसून की अच्छी बारिश दर्ज की गई है। सितंबर माह में बीते 20 दिनों की बात करें तो सूबे में 112 मिमी. बारिश दर्ज की गई। जो बीते 13 सालों में सबसे अधिक रही। हालांकि ये औसत बारिश 9% कम (122.70 मिमी.) में दर्ज की गई है। वहीं, बुधवार को यूपी में 2.20 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

सितंबर महीने में 20 दिन बीत चुके हैं। इन 20 दिनों में 17 दिन यूपी के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार सितंबर महीने में मानसून की अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है। हालांकि ये अब भी औसत से कम है।

बुधवार को इन जिलों में हुई बारिश

जिला बारिश (मिमी.)
बहराइच 0.8
बाराबंकी 8.6
भदोही 1.5
चित्रकूट 1.5
कानपुर 21.4
लखनऊ 14.0
मोहान उन्नाव 43.5
वाराणसी 9.0
सुल्तानपुर 2.0

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें