पेट्रोल-डीजल 2 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्ता, नई दरें आज सुबह 6 बजे से होंगी लागू

-राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर दो फीसदी वैट घटाया, नई दरें कल से लागू

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है। सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी है। नई दरें 15 मार्च, शुक्रवार सुबह से लागू होंगी।

केंद्रीय पेट्रोलियक मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को ‘एक्स’ पर पोस्ट जारी कर यह जानकारी दी है। पुरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये प्रति लीटर कम करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर साबित किया है कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और उनकी सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

हरदीप सिंह पुरी ने इस संबंध में जारी पोस्ट में भारत में पेट्रोल और डीजल की उपलब्धता के इतिहास की भी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कैसे जब विश्व मुश्किल दौर से गुजर रहा था, तब विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50 से 72 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई। उन्होंने आगे लिखा है कि भारत के आस-पास के कई देशों में पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया। साल 1973 के बाद आए 50 साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता के चलते पिछले ढाई वर्षों में पेट्रोल के दाम 4.65 फीसदी कम हुए हैं। इस कौटती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपये और डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 103.94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.76 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपये और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि आज की कटौती को मिला दिया जाए तो नवंबर 2021 से पेट्रोल 15 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। दरअसल सरकार ने आखिरी बार 21 मई, 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। इससे पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ था।

इसके अलावा राजस्थान सरकार ने भी आज पेट्रोल-डीजल पर दो फीसदी वैट कम करने का फैसला लिया है। इससे राज्य के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल की कीमत 1.40 रुपये प्रति लीटर से लेकर 5.30 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। वहीं, डीजल के दाम में 1.34 रुपये प्रति लीटर से लेकर 4.85 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी। राजस्थान में भी पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें कल सुबह 6 बजे से लागू होंगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें