पेरिस ओलंपिक टेबल टेनिस : मनिका बत्रा पहले दौर में अन्ना हर्से से भिड़ेंगी; भारतीय पुरुष टीम पहले मैच में….

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक खेलों की टेबल टेनिस प्रतियोगिता के लिए ड्रा बुधवार को निकाला गया। भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा पेरिस 2024 ओलंपिक में महिला एकल स्पर्धा के शुरुआती दौर में ग्रेट ब्रिटेन की 18 वर्षीय अन्ना हर्से से भिड़ेंगी।

आगामी संस्करण के लिए 18वीं वरीयता प्राप्त बत्रा ने महिला एकल में टोक्यो 2020 के तीसरे दौर में जगह बनाई। रियो 2016 में पदार्पण के बाद ग्रीष्मकालीन खेलों में यह उनकी लगातार तीसरी उपस्थिति होगी। अन्ना हर्से ओलंपिक में पदार्पण करेंगी।

इस बीच, पेरिस 2024 में महिला एकल में 16वीं वरीयता प्राप्त श्रीजा अकुला अपने 64वें राउंड के मैच में स्वीडन की क्रिस्टीना कालबर्ग से भिड़ेंगी। कल्बर्ग इस इवेंट में टोक्यो 2020 में शामिल हुए और शुरुआती दौर में हार गईं थीं।

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों को पुरुष टीम स्पर्धा में कड़ी परीक्षा का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वे शुरुआती दौर में चार बार के स्वर्ण पदक विजेता पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना से भिड़ेंगे।

2008 में ओलंपिक में टीम स्पर्धाओं की शुरुआत के बाद से, चीन ने सभी संस्करणों में पुरुषों की स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। भारत ने पहली बार ओलंपिक में टेबल टेनिस में टीम स्पर्धाओं के लिए क्वालीफाई किया है।

2008 में ओलंपिक में टीम स्पर्धाओं की शुरुआत के बाद से, चीन ने सभी संस्करणों में पुरुषों की स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। भारत ने पहली बार ओलंपिक में टेबल टेनिस की टीम स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया है।

इस बीच, महिला टीम राउंड 16 में रोमानिया से भिड़ेगी। दूसरे दौर में उनका सामना जर्मनी, रियो 2016 के रजत पदक विजेता से हो सकता है।

पुरुष एकल में अनुभवी शरथ कमल का पहले दौर में स्लोवेनिया के 27 वर्षीय डेनी कोज़ुल से मुकाबला होगा। कोज़ुल ने टोक्यो 2020 में प्रतिस्पर्धा की, शरथ कमल पांच बार के ओलंपियन बनने के लिए तैयार हैं।

इस बीच, हरमीत देसाई प्रारंभिक दौर से अपने पुरुष एकल अभियान की शुरुआत करेंगे। 27 जुलाई को देसाई का सामना जॉर्डन के ज़ैद अबो यमन से होगा।

पुरुष और महिला एकल में प्रारंभिक दौर में प्रत्येक में तीन मैच शामिल होंगे। प्रारंभिक दौर के विजेता 64वें दौर के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे।

यदि हरमीत देसाई प्रारंभिक दौर जीतते हैं, तो मुख्य ड्रॉ में उनका सामना दुनिया के 5वें नंबर के खिलाड़ी फ्रांस के फेलिक्स लेब्रून से होगा।

पेरिस 2024 में टेबल टेनिस प्रतियोगिताएं 27 जुलाई से 10 अगस्त के बीच होंगी। सभी पांच प्रतियोगिताएं – पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल, पुरुष टीम और महिला टीम – दक्षिण पेरिस एरिना में खेली जाएंगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें