प्रकृति ने एकबार फिर सरोवर नगरी को दी बर्फबारी की सौगात, खिल उठे पर्यटन कारोबारियों के चेहरे

 प्रकृति ने एकबार फिर सरोवर नगरी को बर्फबारी की सौगात दी है। बर्फबारी के बाद शहर की ऊंची चोटियां सफेद चादर में तब्दील हो गई। शहर पहुंचे पर्यटकों के चेहरे भी बर्फबारी देख खिल उठे। उन्होंने बर्फबारी का लुत्फ उठाया। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिन हिमपात व बारिश के नाम रहने वाले हैं। कोरोना के मारे पर्यटन कारोबारी हिमपात से झूम उठे हैं। उनका मानना है कि बर्फ पड़ने से पर्यटकों की खूब आमद होगी। इससे कोरोना से व्यवसाय में घाटा उठा रहे व्यापारियों  को लाभ होगा। 

शहर में हिमपात का दौर शनिवार रात से शुरू हुआ, जो रुक रुक कर अभी जारी है। इस बीच नगर की ऊंची चोटियां बर्फ  से लकदक हो उठीं और पेड़ों पर भी बर्फ जमा हो गई। हालांकि बर्फ गिरने के बाद बारिश होने से पेड़ों पर बर्फ अधिक टिक नहीं सकी। वीकेंड पर शहर पहुंचे सैलानियों के लिए मौसम बर्फबारी की सौगात बनकर बरसा। दिनभर रुक-रुक कर कभी बर्फ गिरी तो कभी बारिश होती रही। शहर के निचले क्षेत्र में दिनभर बारिश का दौर जारी रहा। 

पैदल ही हिमालय दर्शन पहुंचे कई सैलानी

बर्फबारी के बाद रविवार सुबह से ही सैलानी ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर रुख करने लगे। जिस कारण पुलिस ने एहतियात के तौर पर किलबरी रोड पर बारापत्थर क्षेत्र में यातायात रुकवा दिया। इसके बावजूद चार किमी का पैदल सफर तय कर काफी संख्या में सैलानी हिमालय दर्शन पहुंचे। जहां उन्होंने बर्फ में जमकर मस्ती की। पर्यटकों ने सेल्फी लेने के साथ ही बर्फ के स्टेच्यू बनाकर खूब लुत्फ उठाया। इधर पर्यटक वाहनों को बारापत्थर पर रोकने के कारण कालाढूंगी मार्ग पर पर्यटक वाहनों की लंबी कतार लगी रही। 

डोजर से बर्फ हटाकर मार्ग खोलने में जुटा लोनिवि

बर्फबारी के बाद किलबरी रोड पर फिसलन हो गई। जिस कारण दोपहर बाद लोनिवि ने सड़क खुलवाने के लिए डोजर मशीन तैनात कर दी। सड़क से बर्फ हटाकर व नमक डालकर शाम तक सड़क पर यातायात सुचारू हो पाया।  

शून्य से नीचे पहुंचा तापमान

मंगलवार तक मौसम में सुधार आने की संभावना कम है। जीआइसी मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी प्रताप बिष्ट के अनुसार मौसम वैज्ञानिकों के दावों के मुताबिक अगले दो दिन हिमपात की संभावना बनी हुई है। इधर शहर में तापमान में भारी गिरावट आ गई है। कई क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। रविवार को शहर का अधिकांश तापमान चार डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आद्रता सौ प्रतिशत पहुंच गई है। 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें