प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन प्रधानमंत्री और ब्राजील के राष्ट्रपति से की मुलाकात-देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हिरोशिमा में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-यूके एफटीए वार्ताओं में प्रगति का जायजा लेने सहित अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की।

विदेश मंत्रालय के अनुसार नेताओं ने व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा तथा दोनों देश के नागरिकों के बीच संबंध जैसे व्यापक क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की। भारत की चल रही जी-20 अध्यक्षता पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली में प्रधानमंत्री सुनक का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हिरोशिमा में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार उन्होंने अपनी रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की और इसे और प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की। इसमें विशेष रूप से रक्षा उत्पादन, व्यापार, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि, डेयरी व पशुपालन और जैव-ईंधन व स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र शामिल रहे।

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया। नेताओं ने क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने बहुपक्षीय प्लेटफार्मों में निरंतर सहयोग के महत्व और बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की लंबे समय से चली आ रही आवश्यकता पर बल दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे इस वर्ष सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत में राष्ट्रपति लूला का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें