प्रेग्नेंट होने के लिए कब और कितनी बार करें सेक्स, आज ही जान लें ये बातें

यौन संबंध के बाद कोई महिला कितने दिनों में गर्भवती हो सकती है? क्या पीरियड्स के दौरान महिला गर्भवती हो सकती है क्या? पीरियड्स शुरू होने से पहले और खत्म के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी के चांस होते हैं? जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए कितनी बार सेक्स करना चाहिए? यह तमाम ऐसे महत्वपूर्ण सवाल हैं, जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे कई कपल हैं, जो शादी के बाद तमाम कोशिश करने के बावजूद कंसीव करने में असफल होते हैं। हालांकि ज्यादातर कपल तीन से छह महीने के बाद सफल हो जाते हैं लेकिन कुछ कपल्स को एक साल तक भी प्रयास की आवश्यकता होती है।

कंसीव होने में कितना समय लगता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार सेक्स कर रहे हैं। इसके अलावा आप फर्टाइल के दिनों (वे दिन जब महिलाओं में ओव्यूलेशन की प्रक्रिया होती है) संबंध बना रहे हैं या नहीं, आपकी उम्र, या आपका साथ किसी प्रजनन मुद्दे से पीड़ित हैं या नहीं जैसे मुद्दे भी प्रेगनेंसी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कंसीव करने में उम्र का अहम रोल

अगर आप छह महीने या एक वर्ष के प्रयास के बाद भी गर्भवती नहीं हो पा रही हैं, तो इसकी एक बड़ी वजह आपकी उम्र 35 वर्ष या इससे उम्र हो सकती है। इसलिए आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

एक रिसर्च के अनुसार, 10 प्रतिशत महिलाओं को एक कोशिश के बाद गर्भवती होने में मुश्किल होती है, जबकि पांच फीसदी महिलाओं को कंसीव करने में 36 महीने लग सकते हैं। लगभग 5 प्रतिशत लड़कियां चार साल तक कोशिश करने के बाद ही गर्भवती हो पाती हैं।

सेक्स संबंध के कितने दिनों में प्रेग्नेंट हो सकती हैं? How Long Does It Take to Get Pregnant After Sexual Intercourse?

यह एक ऐसा बड़ा सवाल है जिसका जवाब हर कपल जानना चाहता है। पहले आपको यह समझना जरूरी है कि एग्स का फर्टिलाइजेशन होना प्रेगनेंसी नहीं है। गर्भावस्था होने के लिए, एक भ्रूण को एंडोमेट्रियल लाइनिंग में खुद को प्रत्यारोपित करने की आवश्यकता होती है।

दूसरा, आपको यह जानना होगा कि शुक्राणु महिला प्रजनन मार्ग में पांच से छह दिनों तक जीवित रह सकते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप सोमवार को सेक्स करते हैं, लेकिन ओव्यूलेशन शुक्रवार तक नहीं होता है, तो अंडे का निषेचन आपके सेक्स करने के चार दिन बाद हो सकता है।

हालांकि, यदि आपने शुक्रवार को सेक्स किया था, और शुक्रवार का दिन आप ओव्यूलेट करते हैं, तो निषेचन एक घंटे के भीतर हो सकता है या, इसमें 12 घंटे तक का समय लग सकता है। (यदि आप ओवुलेशन से एक दिन पहले सेक्स करती हैं तो आप गर्भवती होने की संभावना रखती हैं।)

एक बार निषेचन हो जाने के बाद, अब से कितनी देर पहले भ्रूण खुद को गर्भाशय के अस्तर में प्रत्यारोपित करता है? यह औसतन 7 से 10 दिनों के बीच होता है, लेकिन ओव्यूलेशन के 5 दिन बाद शुरू हो सकता है। यह ध्यान में रखते हुए कि शुक्राणु कितने समय तक जीवित रहता है और निषेचन और आरोपण में कितना समय लगता है, आप यौन संबंध के पांच दिन बाद या 16 दिनों तक गर्भवती हो सकती हैं।

क्या पीरियड्स के दौरान प्रेगनेंसी के चांस हैं? (Can You Be Pregnant and Still Have a Period)

इस साल का जवाब हां और नहीं दोनों है। लेकिन ज्यादा संभावना यह है कि आप पीरियड्स में गर्भवती नहीं होंगी। आपका ओव्यूलेशन इस समय के दौरान गर्भ धारण करने की किसी भी संभावना को कम करता है। हालाँकि, इसके कुछ अपवाद भी हैं। यह उन महिलाओं पर लागू होता है जिनके पीरियड्स 28 से 30 दिन या होते हैं। यदि आपके पीरियड्स छोटे हैं, तो आप पीरियड्स में यौन संबंध बनाते हुए गर्भवती हो सकती हैं।

क्या पीरियड्स के बाद गर्भवती हो सकती हैं (Can You Get Pregnant Right After Your Period)

इस सवाल का जवाब हां हैं। आप अपने पीरियड्स के बाद गर्भवती हो सकती हैं। क्योंकि इसके बाद आप अपनी अवस्था में जाने लगती हैं। सामान्य पीरियड्स प्रत्येक 28 से 30 तक होते हैं और प्रजनन अवस्था आमतौर पर 11 और दिन 21 के बीच होती है। शुक्राणु 2, 3 और 5 दिन तक रह सकते हैं। यदि आपकी अवधि (रक्तस्राव का समय) 5 से 7 दिनों तक रहती है, और आप उसके ठीक बाद सेक्स करते हैं, तो आप प्रजनन अवस्था में जा रही हैं।

क्या पीरियड्स से पहले गर्भवती हो सकती हैं (Can You Get Pregnant Right Before Your Period)

पीरियड्स शुरू होने से ठीक पहले गर्भवती होने की संभावना बेहद कम है। उन महिलाओं के लिए जिनके पीरियड्स 28 से 30 दिनों या उससे अधिक होते हैं। यह कहना काफी सुरक्षित है कि आपका ओव्यूलेशन 11 और दिन 21 के बीच हुआ है। गर्भाधान के लिए एग्स केवल 12 से 24 घंटों के लिए उपलब्ध होते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें