बंदोबस्त में गड़बड़ी कर जोहड़ की भूमि कब्जाई

विकासनगर। ग्राम पंचायत जीवनगढ़ के बादी मुहल्ले में बंदोबस्त में गड़बड़ी कर जोहड़ की भूमि को कब्जाने का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत तहसील प्रशासन से की है। उनका आरोप है कि शिकायत के बावजूद तहसील प्रशासन मामले को हल्के में ले रहा है। जिसका फायदा भू माफिया उठा रहा है। तेजी से जोहड़ को पाटने का काम चल रहा है।
स्थानीय निवासी इकबाल और अयूब का कहना है कि झंडूपुर प्राथमिक स्कूल से सटा हुआ पंचायती जोहड़ है। जोहड़ करीब सात बीघा में फैला हुआ है। सरकारी अभिलेखों में भी उक्त भूमि जोहड़ के नाम दर्ज है, लेकिन कुछ स्थानीय लोगों ने भू-माफिया से मिलीभगत कर जोहड़ की जमीन को पाटना शुरू कर दिया है। जोहड़ में टनों मिट्टी डाल दी गई है साथ ही आसपास बड़ी संख्या में मिट्टी के ढेर देखे जा सकते हैं।
ग्रामीणों का कहना है कि उनके पास वर्ष 1959 और 1961 के अभिलेख हैं, जिसमें उक्त भूमि जोहड़ के नाम दर्ज है। कहा कि बरसात के दौरान आसपास का सारा पानी जोहड़ में जमा होता है, यदि जोहड़ को पाट दिया गया तो बरसात में आसपास की बस्तियों को खतरा उत्पन्न हो जाएगा। वर्ष 2006 में भी भारी बारिश के चलते बस्ती के लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। तहसीलदार प्रकाश चंद शाह का कहना है कि ग्रामीणों का शिकायती पत्र मिला है। इसकी जांच कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें