बिहार में अब 10वीं पास ITI छात्रों का सीधे ग्रेजुएशन में होगा दाखिला, यहाँ पढ़ें पूरी डिटेल

 बिहार में ITI करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर यह है कि दसवीं पास ITI करनेवाले छात्रों के लिए ग्रेजुएशन में दाखिला लेना आसान हो गया है. वर्षों से यह मांग उठ रही थी कि 10वीं पास ITI करने वाले छात्रों का ग्रेजुएशन में सीधा दाखिला हो. राजभवन ने इन मांगों पर सहमति जताते हुए आदेश भी जारी कर दिया है और इसे तत्काल लागू करने को कहा है.

राज्यपाल के प्रधान सचिव आर एल चोंग्थू ने सभी कुलपतियों को यह पत्र भेजकर यह आदेश दिया है. ऐसे में एकेडमिक करियर को लेकर परेशान छात्रों को इस आदेश और नये नियम से काफी राहत मिलेगी और ITI का भी क्रेज काफी हद तक बढ़ेगा. बता दें कि अब तक 12वीं पास होने के बाद ही स्नातक में छात्र दाखिला ले पाते थे और सिर्फ दसवीं पास होने पर ग्रेजुएशन में दाखिला नहीं हो पाता था.

छात्रों और संगठनों की मांग पर पहले ही श्रम संसाधन विभाग और शिक्षा विभाग ने अपनी सहमति दे दी थी और प्रस्ताव को राजभवन भेज दिया गया था. इसके बाद राजभवन में एक्सपर्ट कमिटी ने गहन चिंतन मंथन के बाद इस पर सहमति दी है और राजभवन ने इसे लागू करने का आदेश भी दे दिया है. अब इस नए नियम से सरकारी ITI कॉलेजों के अलावा निजी ITI कॉलेजों में सीटें बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें