बेरोजगारी में हरियाणा ने सबको पीछे छोड़ा : राहुल गांधी

अग्निवीर योजना ने युवाओं का भविष्य किया बर्बाद

कांग्रेस सरकार आने पर लागू होगी न्याय योजना

किसान, मजदूर के खाते में हर साल डालेंगे 72 हजार

चंडीगढ़ (हि.स.)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हरियाणा में व्याप्त बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि आज इक्कीसवीं सदी में हरियाणा बेरोजगारी का चैंपियन है। बेरोजगारी में हरियाणा ने सबको पीछे छोड़ दिया। आज यहां 38 प्रतिशत बेरोजगारी है। हरियाणा की पूरी युवा शक्ति जाया हो रही है।

राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पानीपत में आयोजित रैली को संबोधित कर रहे थे। सांसद गांधी ने कहा कि पहले पानीपत स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री का सेंटर था। हजारों छोटे बिजनेस चलते थे, लाखों लोगों को रोजगार मिलता थाए, लेकिन अचानक भाजपा ने नोटबंदी और गलत ढंग से जीएसटी लागू कर दी। यह दो पॉलिसी नहीं थी बल्कि स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री खत्म करने के हथियार थे।

रैली में राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना के संबंध में युवाओं से कहा कि हरियाणा देश की सेना में 10 प्रतिशत भागीदारी करता है और हरियाणा का हर युवा अग्निवीर योजना की सच्चाई जानता है। लाखों युवा 4 बजे सुबह उठकर प्रैक्टिस करते हैं और तिरंगे की रक्षा करने का सपना देखते हैं। पहले सेना में हर साल करीब 80 हजार युवा चुने जाते थे। अब अग्निवीर योजना ने इन सारे वायदों को तोड़ दिया गया।

राहुल गांधी ने कहा कि आज दो हिन्दुस्तान बन गये हैं। एक हिंदुस्तान किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, बेरोजगार युवाओं का है, जिसमें करोड़ों लोग रहते है और दूसरा हिंदुस्तान दो-तीन सौ लोगों का है। क्या आप लोगों को इसमें न्याय दिखायी देता है। हमारी सरकार आयेगी तो हम ‘न्याय योजना’ लेकर आयेंगे। हर गरीब, किसान, मजदूर के खाते में साल का 72 हजार रुपया सीधे डालेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पूरे देश में डर और नफरत फैलाने का काम किया है। भाजपा की सब योजनाएं डर फैलाती है और फिर उस डर को नफरत में बदल देती है। इस यात्रा में कोई नफरत नहीं है। भारत जोड़ो यात्रा ने नफरत को मिटाने का काम किया है। आपस में मिलकर ही ये देश आगे जा सकता है और किसी भी देश का मुकाबला कर सकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पानीपत की विशाल जनसभा के आयोजन के लिये कांग्रेस पार्टी के नेताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि इतिहास गवाह है कि पानीपत में हमेशा युद्ध होते रहे हैं। इस भूमि का गुण है लड़ाई लड़ना और जीतना। महंगाई बेरोजगारी के खिलाफ राहुल गांधी लड़ाई लड़ रहे हैं, हमें यह लड़ाई जीतनी है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा सरकार को महंगाई कम करने की कोई फिक्र नहीं है। जब से भाजपा सरकार बनी है, उसका सारा ध्यान सिर्फ चुनाव लड़ने पर ही है। हर साल दो करोड़ युवाओं को नौकरी देने की बात कही थी, लोगों को 15-15 लाख देने का वायदा किया, किसानों की आमदनी दोगुनी करने का वादा किया, लेकिन किया कुछ नहीं।

रैली में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी का पानीपत की ऐतिहासिक भूमि पर स्वागत करते हुए कहा कि पानीपत में तीन युद्ध हुए लेकिन वो युद्ध पानीपत के लिए नहीं बल्कि दिल्ली किसकी होगी, इसका फैसला करने के लिए हुए। आज का जनसैलाब खुद बता रहा है कि आने वाले समय में दिल्ली कांग्रेस की होगी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अब यात्रा नहीं बल्कि जनआंदोलन बन गया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें