बेरोजगारों के लिए खुश खबरी : इस विभाग में निकली इन पदों पर सरकारी नौकरी, जल्द करें आवेदन

कोरोना काल में बेरोजगारी से जूझ रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान सरकार ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की दो भर्तियों (Government Jobs) को लेकर संशोधित विज्ञप्ति जारी की है जिसमें कृषि पर्यवेक्षक भर्ती (Agriculture Supervisor Recruitment 2021) पर 882 पद और पटवारी भर्ती (Patwari Recruitment 2021) के 957 पद बढ़ाए गए हैं. जानें पूरी डिटेल

जयपुर. कोरोना काल में बेरोजगारी से जूझ रहे प्रदेश के युवाओं के लिए यह अच्छी खबर है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) द्वारा कृषि पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आज गुरुवार से शुरू कर दिए गए हैं. अब 22 जुलाई तक इसके फॉर्म भरे जाएंगे.

इस साल फरवरी में जारी विज्ञप्ति में इस भर्ती में 882 पद थे. लेकिन बोर्ड द्वारा जारी संशोधित विज्ञप्ति में 1372 पदों की बढ़ोतरी के बाद अब इस भर्ती में पद बढ़कर 2254 हो गए हैं. इनमें नॉन टीएसपी के 2002 और टीएसपी के 252 पद हैं. इस भर्ती के लिए 8 जुलाई से 22 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. हालांकि, जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिया है. उन्हें दुबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी. 

दरअसल, इस साल फरवरी में कर्मचारी चयन बोर्ड ने 882 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की थी. लेकिन ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षण के नए प्रावधान लागू होने के कारण बोर्ड ने इसके लिए पिछले दिनों संशोधित विज्ञप्ति जारी की थी. इससे पहले कृषि विभाग द्वारा गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 1160 नए पद और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 212 नए पदों (कुल 1372 पदों) को शामिल कर 2254 पदों के लिए संशोधित अभ्यर्थना बोर्ड को भिजवाई थी. इसलिए बोर्ड ने 1372 नए पदों को शामिल करते हुए 2254 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं. इस भर्ती में भूतपूर्व सैनिकों के लिए 240 और उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए 40 पद आरक्षित रखे गए हैं. इस भर्ती की प्रस्तावित तारीख 18 सितंबर है.

पहले आ चुके हैं 1.50 लाख आवेदन, अब बढ़ेगी संख्या

कृषि पर्यवेक्षक भर्ती के लिए फरवरी में 1.50 लाख आवेदन आए थे. अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए नए आरक्षण प्रावधानों के चलते फॉर्म री-ओपन किए गए हैं. इससे आवेदनों की संख्या बढ़ेगी. पहले आवेदन के समय पात्रता पूरी नहीं कर पाने के कारण जो अभ्यर्थी फॉर्म नहीं भर पाए थे. लेकिन अब वे पात्रता पूरी कर रहे हैं तो वे आवेदन कर सकेंगे. 

957 पद बढ़ाए, अब 5378 पदों पर होगी पटवारी भर्ती

पहले 4421 पदों पर होने वाली पटवारी भर्ती में भी सरकार ने 957 पद बढ़ाए हैं. ऐसे में अब 5 हजार 378 पदों पर पटवारी भर्ती होगी. इनमें 4 हजार 615 पद नॉन टीएसपी और 763 पद टीएसपी क्षेत्र के हैं. इसके आवेदन फॉर्म जल्द री-ओपन होंगे. हालांकि परीक्षा तिथि अभी तय नहीं है. माना जा रहा है कि अक्टूबर या नवंबर में पटवारी भर्ती की परीक्षा होगी

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें