ब्रिटेन के कई बड़े शहरों में कोरोना का बढ़ा प्रकोप, इन इलाकों में पूर्ण लॉकडाउन

लंदन
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों में फिर से आई तेजी के बीच कई शहरों में सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए संक्रमण को काबू करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। वेल्स, ग्रेटर मैनचेस्टर, लिवरपूल सिटी, लंकाशायर, साउथ यॉर्कशायर और स्कॉर्टलैंड में लोगों को बाहर निकलने पर भी रोक लगा दी गई है।

कोरोना वायरस से अबतक 830,998 लोग संक्रमित
ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अबतक 830,998 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 44,571 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 224 से ज्यादा लोगों ने पिछले 24 घंटे में दम तोड़ा है, जबकि 20530 नए केस सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ही कई इलाकों में लॉकडाउन को दोबारा लगाने का निर्णय लिया गया है। केवल ब्रिटेन ही नहीं, यूरोप के कई देशों में कोरोना का कहर इन दिनों तेजी से बढ़ा है। अकेले फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

इन इलाकों में पूर्ण लॉकडाउन
ब्रिटिश सरकार के अनुसार, वेल्स में भी पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। ग्रेटर मैनचेस्टर की 28 लाख की आबादी भी मध्यरात्रि से इंग्लैंड के लिवरपूल सिटी क्षेत्र और लंकाशायर के सख्त प्रतिबंधों में शामिल हो गई, जिसमें करीब-करीब सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। साउथ यॉर्कशायर का इलाका भी शनिवार से तीसरी श्रेणी के सख्त प्रतिबंधों के दायरे में आ जाएगा। इस तरह करीब 70 लाख से भी अधिक की आबादी सख्त लॉकडाउन की जद में आएगी।

लोगों के मिलने-जुलने पर भी रोक
कोविड-19 को लेकर जारी चेतावनी की तीसरी श्रेणी का मतलब है कि लोगों के मिलने जुलने पर नियंत्रण होगा। साथ ही पब और बार तब तक संचालित नहीं किए जा सकते, जब तक कि वे भोजन उपलब्ध नहीं करा रहे हों। इस श्रेणी में आने वाले कई इलाकों में तो व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने पर भी रोक है।

वेल्स में 17 दिन का लॉकडाउन
इस बीच, वेल्स में भी शुक्रवार शाम से 17 दिवसीय पूर्ण लॉकडाउन लागू हो जाएगा, जिसके चलते करीब 31 लाख लोग घरों में ही रहने को मजबूर होंगे। वेल्स के प्रथम मंत्री मार्क ड्रेकफोर्ड ने कहा कि यहां ऐसे लोग भी हैं जो हमें यह बताना चाहते हैं कि कोरोना वायरस का खतरा सिर्फ एक धोखा है और यह एक मामूली बीमारी है जोकि नुकसान नहीं पहुंचाती। ऐसे लोग उन परिवारों से नही मिले हैं जिन्होंने पिछल सप्ताह अपने प्रियजनों को खो दिया।

स्कॉर्टलैंड में भी पांच चरणों में लगेंगे प्रतिबंध
स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने अपने प्रांत के लिए पांच चरणों वाली रणनीति का खुलासा किया जोकि इंग्लैंड में लागू चरण से भी दो चरण अधिक है। इसके तहत, स्कॉटलैंड के विभिन्न क्षेत्रों में वायरस के प्रकोप के मुताबिक इन्हें लागू किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें