ब्रिटेन में धीमी पड़ती दिखी तीसरी लहर की रफ्तार, PM बोरिस जानसन ने कई प्रतिबंधों को हटाने का किया एलान…

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस और उसके वैरिएंट ओमिक्रोन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हुई हैं। इसी बीच, ब्रिटेन में कई पाबंदियों को हटाने का एलान किया गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने बुधवार को मास्क की अनिवार्यता को खत्म करने की घोषणा की है। इसके अलावा ब्रिटेन में वर्क फ्राम होम खत्म कर दिया गया है। ब्रिटिश पीएम ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिकों का मानना है कि देश में ओमिक्रोन अपने पीक पर पहुंच चुका है और अब इसकी रफ्तार थमती दिख रही है। इसीलिए, अब से सरकार लोगों को घर से काम करने के लिए नहीं कह रही है।’

ब्रिटिश पीएम ने आगे कहा कि ब्रिटेन दुनिया का पहला देश था जिसने सबसे पहले वैक्सीनेशन की शुरुआत की थी। ब्रिटेन टीकाकरण को यूरोप में शुरू करने वाले सबसे तेज देशों में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमने यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) के बाहर अपनी खुद की वैक्सीन खरीद को आगे बढ़ाने का फैसला किया था।’ पीएम जानसन ने ये भी कहा कि ओमिक्रोन की लहर से उबरने वाला ब्रिटेन पहले देश है, क्योंकि हमने यूरोप में सबसे तेज बूस्टर डोज अभियान पर जोर दिया था।

बता दें कि प्लान बी के तहत मास्क की अनिवार्यता, कोविड पास, वर्क फ्राम होम जैसे कई फैसले लिए गए थे। अब सरकार ने 24 मार्च से कोविड संक्रमित होने के बाद सेल्‍फ आइसोलेट होने की अनिवार्यता वाले कानून को भी हटाने का फैसला किया है।

18 जनवरी को आए 94 हजार से ज्यादा मामले

बता दें कि ब्रिटेन में 18 जनवरी को 94,432 नए मामले सामने आए थे। इसके अलावा 28 दिनों में 438 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 52,133,611 लोग टीके की पहले खुराक ले चुके हैं। जबकि 47,989,635 लोगों को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। वहीं, 36,546,583 लोगों को बूस्टर डोज लग चुका है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें