भारत की सीमा के अंदर नहीं आई चीन की सेना, 11 किमी दूर लगाया है कैंप-देखे VIDEO

लद्दाख में भारत और चीन के बीच फिलहाल शांतिपूर्ण तनाव जारी है। चीन की सेना भारतीय सीमा के पास LAC (लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल) से काफी करीब है और भारत ने भी अपने सुरक्षाबलों को तैनात कर रखा है। हालांकि, भारत चीन की सेना के अंदर आने की किसी भी कोशिश को पहले ही फेल कर चुका है, ताजा तस्वीरों से पता चलता है कि पिछले कुछ दिन में चीन की सेना भारतीय सीमा के कितने नजदीक पहुंच चुकी है। इसमें यह भी दावा किया गया है कि यह अब तक की सबसे बड़ी यूनिट है।

सीमा के अंदर नहीं आया चीन
ओपन सोर्स इंटेलिजेंस अनैलिस्ट Detresfa ने सैटलाइट तस्वीरें जारी की हैं। उसने दावा किया है कि चीन की सेना कभी भारतीय सीमा के अंदर नहीं गई। इसके मुताबिक चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) भारत के गोगरा बेस से 11 किमी उत्तरपश्चिम की ओर है। दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की ओर से यह दावा किया गया था कि चीन की सेना भारत की सीमा के 2-3 किमी अंदर तक आ गई है जबकि भारतीय सेना के सुरक्षाबलों की तैनाती के बाद चीन का ऐसा प्लान फेल हो गया था। Detresfa ने यह दावा भी किया है कि यह अब तक की सबसे बड़ी यूनिट है जिसमें कई वीइकल ट्रक्स हैं।

आमने-सामने तैनात सेना
सूत्रों का कहना है कि पिछले 2-3 सालों में भारत ने डीबीओ इलाके में जो सड़क बनाई है, उसकी वजह से चीन बेचैन हो रहा है। चीन ने एलएसी के पास करीब 5000 सैनिकों की तैनाती की हुई है। भारत ने भी वहां पर भारी मात्रा में सैन्य बल तैनात कर दिया गया है। गालवान नाला एरिया में चीनी सैनिक 114 ब्रिगेड के काफी पास में मौजूद हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई को मिली जानकारी के अनुसार मई के पहले हफ्ते में चीन की मंशा थी कि वह भारतीय सीमा में ज्यादा अंदर तक घुस सकें लेकिन भारत के सेना तैनात करने के बाद उसका प्लान फेल हो गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें