मध्यप्रदेश में अगले 5 दिन आंधी-बारिश का अलर्ट, आज भी बारिश के आसार

– प्रदेश में 15 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना

भोपाल । मध्यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से बारिश का दौर चल रहा है। पिछले 24 से 48 घंटे में कई जगहों पर अति भारी बारिश भी हुई है। रविवार को भोपाल समेत 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। आज सोमवार को इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर-उज्जैन सहित पूरे प्रदेश में भी मौसम बदला रहेगा। जबकि राजधानी भोपाल में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 3 जुलाई से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा। जिससे मध्यप्रदेश में 15 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अगले 5 दिन तक आंधी, बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। 3 जुलाई से पूर्वी बंगाल की खाड़ी से बारिश की एक्टिविटी तेज होगी। इससे पूर्वी हिस्से के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। 4 जुलाई को कई जिले भीगेंगे।

इससे पहले रविवार को छतरपुर जिले के नौगांव में सबसे ज्यादा 72 मिमी यानी 2.9 इंच पानी गिर गया। मंडला में सवा इंच बारिश दर्ज की गई। वहीं, रीवा में 2.1 इंच बारिश हुई। भोपाल-टीकमगढ़ में 1 इंच के करीब बारिश दर्ज की गई। धार, ग्वालियर, इंदौर, खंडवा, रायसेन, रतलाम, दमोह, जबलपुर, सागर, उमरिया, मलाजखंड में भी पानी गिरा। रात में प्रदेश के कई शहरों में तेज बारिश का दौर चलता रहा। बारिश के चलते दिन के तापमान में गिरावट आई है। रविवार को शाजापुर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा। यहां दिन का तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि रात में यह 22.4 डिग्री दर्ज किया गया था। पचमढ़ी, उमरिया, नौगांव, मलाजखंड, सागर और सिवनी में पारा 30 डिग्री से कम रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 30.2 डिग्री, इंदौर में 31.6 डिग्री, ग्वालियर में 34.6 डिग्री, जबलपुर में 30.5 डिग्री और उज्जैन में 32.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा 35 डिग्री तापमान रहा। यहां रात में पारा 22 डिग्री सेल्सियस था।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें