मप्र का मौसम : अभी ठंड से राहत, इस तारीख से आएगा कड़ाके की सर्दी का एक और दौर

भोपाल, । मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड से फिलहाल राहत मिली हुई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 9-10 फरवरी से तेज सर्दी का एक दौर फिर आएगा। वहीं, फरवरी माह में ठंड के पारे में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा। वैज्ञानिकों ने सोमवार को बालाघाट में जरूर शीतलहर चलने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के गुजरने के बाद उत्तर से सीधी हवाएं आ रही हैं। वातावरण में नमी भी कम हो गई और बादल भी नहीं है। दोपहर में तेज हवा भी नहीं चल रही है। इसलिए आसमान बिल्कुल साफ है और धूप चुभ रही है। इससे दिन में कई शहरों में पारे में बढ़ोतरी हो गई है। मंडला, दमोह, राजगढ़, उज्जैन, खरगोन, खजुराहो, सागर, सीधी और उमरिया में तो पारा 30-31 डिग्री के पार हो गया है। वहीं, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में भी दिन में गर्माहट है।

बीते दो दिनों से प्रदेश के ज्यादातर शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के पार हो गया है। इनमें भोपाल, धार, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, दमोह, नरसिंहपुर, नौगांव, सागर, सतना, सीधी, सिवनी आदि शहर शामिल हैं। नरसिंहपुर में तो पारा 13 डिग्री के पार हो गया है। छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, उमरिया, बैतूल, दतिया, पचमढ़ी, रायसेन, राजगढ़, उज्जैन में ही पारा 10 डिग्री के नीचे चल रहा है। प्रदेश में सबसे ठंडा पचमढ़ी है। जहां पारा 5 डिग्री से कम रहा है। यहां दिन का तापमान 25 डिग्री के आसपास चल रहा है।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे के अनुसार बताया कि प्रदेश के कुछ शहरों में 6 फरवरी को भी ठंड का असर थोड़ा ज्यादा रह सकता है। यहां पारा 10 डिग्री के नीचे रहेगा। हालांकि, दिन के पारे में बढ़ोतरी रहेगी। 7, 8 और 9 फरवरी को दिन और रात दोनों में ही सर्दी का असर कम होगा। इसके बाद कड़ाके की ठंड का दौर फिर से शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें