महिला को रास नहीं आया बिना काम पैसा, फिर जो हुआ…

कंपनी पर लगाया केस, 20 साल तक दिया वेतन

पेरिस । दुनिया में कोई कंपनी बिना काम के वेतन नहीं दे सकती। फिर भी कोई कंपनी बिना काम किए अपने कर्मचारी को सैलरी दे, तो ये खुसकिस्मती ही कही जाएगी। लेकिन यहां सबकुछ उल्टा है। एक महिला ने केस इसलिए लगाया कि उसे बिना काम के 20 साल तक वेतन क्यों दिया गया।

फ्रांसीसी महिला ने दूरसंचार दिग्गज कंपनी ऑरेंज पर हैरान कर देने वाला मुकदमा दायर किया है। दरअसल महिला ने कंपनी पर आरोप लगाया कि कंपनी ने उसे कोई काम नहीं दिया। इस दौरान कंपनी उसे सैलरी देती रही। लॉरेंस वैन वासेनहोवे का दावा है कि विकलांगता के कारण ट्रांसफर का अनुरोध करने के बाद कंपनी ने उसे प्रभावी रूप से किसी भी प्लान में शामिल करना बंद कर दिया। आंशिक पक्षाघात और मिर्गी से पीड़ित वासेनहोवे को कथित तौर पर 1993 में ऑरेंज के पूर्ववर्ती फ्रांस टेलीकॉम द्वारा काम पर रखा गया था। वह आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हैं। शुरुआत में, उन्होंने अपनी सीमाओं के अनुरूप भूमिकाएं निभाईं, सचिव और मानव संसाधन के रूप में काम किया।


हालांकि, 2002 में, उन्होंने फ्रांस के भीतर एक अलग क्षेत्र में ट्रांसफर का अनुरोध किया। वैन वासेनहोवे के वकीलों के अनुसार, उनके ट्रांसफर अनुरोध को मंजूरी दे दी गई थी। लेकिन नया कार्यस्थल उनकी ज़रूरतों के हिसाब से नहीं बनाया गया था। हालांकि, एक उपयुक्त विकल्प देने के बजाय, ऑरेंज ने कथित तौर पर उन्हें कोई भी काम सौंपना बंद कर दिया। अगले दो दशकों तक अपना पूरा वेतन पाने के बावजूद, वैन वासेनहोवे का दावा है कि इस स्थिति के कारण उन्हें नैतिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। उनका तर्क है कि बिना किसी कार्य कर्तव्यों के भुगतान किए जाने के कारण उन्हें अलग-थलग कर दिया गया और पेशेवर उद्देश्य खो दिया गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें