मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में की आगामी देव दीपावली के तैयारी की विस्तृत समीक्षा, दिए ये सख्त निर्देश

डेंगू-चिकनगुनिया एवं वायरल फीवर से पीड़ित लोगों का अस्पतालों में समुचित इलाज होना चाहिए: योगी आदित्यनाथ

वाराणसी, 31 अक्टूबर (हि.स.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेंगू-चिकनगुनिया एवं वायरल फीवर से पीड़ित लोगों का अस्पतालों में समुचित इलाज और डॉक्टरों की उपस्थिति 24 घंटे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर शहर में आए मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में विकास कार्यक्रम, कानून व्यवस्था एवं आगामी देव दीपावली के तैयारी की विस्तृत समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने वर्तमान में शहर में फैले डेंगू एवं वायरल फीवर चिकनगुनिया आदि की जानकारी ली। उन्होंने प्रत्येक चिकित्सालय में डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही आवश्यक दवाओं की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने अस्पतालों में मरीज को अटेंड करने के लिए डॉक्टर एवं अन्य पैरामेडिकल के साथ-साथ सभी व्यवस्थाओं के साथ ही किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने की सभी तैयारी रखे जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने नवागत विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष तथा नगर आयुक्त को तत्काल प्रभाव से पूरी व्यवस्था को समझते हुए पेंडिंग कार्यों को तत्काल प्रभाव से निपटाने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन की जनहित एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराई जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने आगामी देव दीपावली की तैयारी की समीक्षा के दौरान भव्य तरीके से देव दीपावली मनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए सुरक्षा के भी मुकम्मल इंतजाम पर खासा जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने पावर कार्पोरेशन को आगामी त्योहारों व मांगलिक कार्यक्रमों के चलते बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कमिश्नर कौशलराज शर्मा से गोवर्धन योजना तथा गंजारी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की वर्तमान प्रगति की भी जानकारी ली।

जल जीवन मिशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान कार्य एलएनटी द्वारा कराया जा रहा जिनके पास मानव संसाधन की कमी है और कार्य की गति धीमी है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कार्य न करने वाले एजेंसियों एवं जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर एवं उन्हें ब्लैकलिस्टेड किए जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने करखियाव में निर्माणाधीन अमूल डेयरी प्लांट एवं कमिश्नरी परिसर में बनाने वाले मंडलीय कार्यालय भवन के बाबत जानकारी की।

-कानून व्यवस्था की समीक्षा में पर्याप्त पेट्रोलिंग पर जोर

मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान काशी में इसे और मुकम्मल कराए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि तेज तर्रार पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी कार्यालय में न बैठकर फील्ड में अपनी मौजूदगी बनाए। उन्होंने पुलिस फोर्स का उचित नियोजन करने का निर्देश दिया। सुरक्षा के प्रति पूरी तरह अलर्ट रहे। पुलिस पीआरबी की पर्याप्त पेट्रोलिंग सुनिश्चित कराई जाए। सीसीटीवी के माध्यम से पर्याप्त मॉनिटरिंग किया जाए साथ ही व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, दुकानों, लोगों से समन्वय स्थापित कर लगे सीसीटीवी कमरों की फुटेज से भी सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। मुख्यमंत्री ने गौ तस्करों द्वारा अपनाए जाने वाले वैकल्पिक मार्गों पर भी सतर्क नजर रखते हुए उसे पर प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने जनपद में चल रहे सांसद खेलकूद प्रतियोगिता कार्यक्रम की सराहना करते हुए इसे प्रभावी ढंग से कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

समीक्षा बैठक में कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री को शहर के वर्तमान गतिमान प्रोजेक्ट्स, पूरी हो चुकी परियोजनाओं, काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता व देव दीपावली के आयोजन से जुड़ी सभी जानकारियां बिन्दुवार प्रोजेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था तथा आगामी देव दीपावली के आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन की पूरी तैयारियों को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदर्शित किया। समीक्षा बैठक में राज्य के मंत्री रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, पुलिस आयुक्त अशोक मुथा जैन, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम आदि मौजूद रहे।

-मुख्यमंत्री ने कालभैरव और बाबा विश्वनाथ के दर पर लगाई हाजिरी

समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काल भैरव मंदिर और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया। बाबा विश्वनाथ के दरबार में मुख्यमंत्री ने देश प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें