मेला भूमि पर बने मंदिरों को न हटाए सरकार

हरिद्वार। रविवार को श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी महाराज ने शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के साथ कुंभ को लेकर रविवार को बैठक की। उन्होंने कुंभ मेला क्षेत्र बैरागी कैंप में मेला भूमि पर बने मंदिरों को न हटाए जाने की मंत्री मदन कौशिक व मेला प्रशासन से मांग की।
इसस पूर्व हुई परिषद की बैठक में उन्होंने बैरागी कैंप से अतिक्रमण हटाए जाने की मांग की थी। रविवार को हुई बैठक में महंत हरिगिरि महाराज ने वहां बने मंदिरों को न हटाने की मांग की, जबकि बैरागी कैंप में जिन मंदिरों का निर्माण हुआ है वह मेला भूमि है। सार्वजनिक स्थानों पर बने धार्मिक स्थलों को हटाए जाने के निर्देश उच्च न्यायालय भी दे चुका है, जिसके चलते प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर बने धार्मिक स्थलों को हटाने का कार्य शुरू भी किया जा चुका है। ऐसे में बैरागी कैंप से मंदिरों को न हटाए जाने और उसे अतिक्रमण न बताने की बात बेमानी है।
बता दें कि कुछ वर्ष पूर्व बिरला घाट के समीप अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत नरेंद्र गिरी द्वारा विशाल मंदिर का निर्माण सरकारी भूमि पर कराया गया था। इसका संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने उसे तुड़वा दिया था।
ऐसे में मेला क्षेत्र को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त करने और कुछ स्थानों पर अतिक्रमण बनाए रखने की मांग केवल सरकार पर दबाव बनाने की नीति का हिस्सा है। यदि नरेंद्र गिरी की बात पर अमल करते हुए प्रशासन मेला भूमि से मंदिरों को नहीं हटाता है तो वह उच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना कहा जाएगा।

बैरागी कैंप में बने मंदिर अतिक्रमण नहीं: नरेंद्र गिरी
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि महाराज ने एक बार फिर से कुंभ मेले के लिए अखाड़ों में स्थाई कार्य शुरू करने की मांग की है। नरेंद्र गिरी महाराज ने निरंजनी अखाड़े में रविवार को कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के साथ बैठक की और उनसे कुम्भ मेले के निर्माण कार्यों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि बैरागी कैंप में बने मंदिर अतिक्रमण नहीं हैं। बैरागी कैंप में बने मंदिरों में विगत दस वर्षों से पूजा होती चली आ रही है, इस कारण उन्हें न हटाया जाए।
उन्होंने मदन कौशिक से कुंभ मेले के बजट से सभी अखाड़ों में स्थाई कार्य शुरु करवाने की मांग की। उन्होंने कहा कि सीएम त्रिवेंद्र के साथ बैठक करने के बाद कुंभ मेले के कार्यो में तेजी तो आई है, किंतु अभी तक अखाड़ों में स्थाई निर्माण कार्य शुरू नहीं किए गए हैं। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष की इस मांग को शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने जल्द पूरा करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि कुंभ मेले के कार्य तेजी से हो रहे हैं। अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष की जो मांग है, वह सीएम त्रिवेंद्र के सामने रखी जाएगी। इस दौरान कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत, कुंभ एसएसपी जनमेजय खंडूड़ी भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें