यमुनानगर: गांव टोपराकलां में खुदाई के दौरान मिली प्राचीन ईंटें, जानें इसके पीछे का रहस्य

यमुनानगर (हि.स.)। खंड रादौर के प्राचीन एवम ऐतिहासिक गांव टोपराकलां में पंचायती राज विभाग द्वारा रामकुंडीय तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए करवाई जा रही खुदाई के दौरान शनिवार की शाम प्राचीन समय की पीली ईंटें मिली है। जिन्हें मौर्य कालीन सभ्यता से जोड़कर देखा जा रहा है। इस प्रकार की ईंटें यहां पहले भी निकल चुकी है। ईंटों के निकलने पर ग्रामीणों ने खुदाई का काम रुकवा दिया और प्रशासन से गांव में पुरातन विभाग की टीम को बुलाने की मांग की गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसी कार्य के चलते गांव के प्राचीन राम कुंडीय तालाब की खुदाई की जा रही थी। खुदाई के दौरान पीली ईंटें निकलने शुरू हुई। जिस पर मशीन के कार्य को रोक दिया गया है और ईंटें इकठ्ठी की गई है। इसके बारे में इतिहास के जानकारों को दिखाया जाएगा।

वही रविवार को द बुद्धिस्ट फोरम के अध्यक्ष सिद्धार्थ का कहना है कि यह एक ऐतिहासिक गांव है और प्राचीन समय में यहां पर लगे स्तंभ पर जो शिलालेख लिखे हुए थे। उस समय में मुस्लिम शासकों द्वारा उखाड़ लिए गए थे। पहले भी यहां पर प्राचीन समय के अवशेष मिल चुके है। उनका कहना है कि पुरातन विभाग द्वारा इन ईंटों की जांच कराई जाए।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें