यूपी के कोरोना ब्लास्ट : कानपुर में +ve मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 400 के पार

  • जनपद में बराबर मिल रहे कोरोना मरीज, एक्टिव केसों की संख्या हुई 94
  • बुधवार को 29 और मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज
  • सही होने वाले मरीजों का घटा प्रतिशत, 90 से पहुंचा 77.50 फीसदी
  • जनपद के विभिन्न अस्पतालों में 94 संक्रमित मरीजों का चल रहा इलाज
  • 13 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हो चुकी है मौत, कुल मरीज हुए 417
  • हॉट स्पॉट इलाके के बाहर अब मिल रहे कोरोना मरीज

कानपुर, 03 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी कानपुर नगर में बीते दिनों कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी हो रही थी। इसको लेकर एक बार ऐसा लगा था कि अब कानपुर में कोरोना संक्रमण की चेन टूट रही है। लेकिन पांच दिन पहले एक बार फिर कोरोना का बम फूटा और लगातार कोरोना के पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। बुधवार को भी जनपद में 29 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। वहीं जनपद में अब एक्टिव केसों की संख्या 417 के सापेक्ष 94 जा पहुंची है और 13 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। लगातार आ रहे कोरोना मरीजों को लेकर स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशाससन तक में बेचैनी बढ़ गयी है और आगे की रणनीति बनाना तेज हो गयी है।

वैश्विक महामारी बना कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है और अब नए इलाकों की ओर रुख करने लगा है। बुधवार को कानपुर में कोरोना के 29 और मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी। कोरोना पॉजीटिव यह मरीज मेहरबान सिंह का पुरवा, स्वरुप नगर, शिव नगर विद्युत कालोनी, गोविन्द नगर, बर्रा 3, सुजातगंज, गोलाघाट और मन्नीपुरवा इलाके से हैं। हालांकि गोविन्द नगर जोखिम क्षेत्र (हॉटस्पॉट) की सूची में है और बाकी को भी अब शामिल किया जाएगा। तो वहीं हॉट स्पॉट इलाके का दायरा भी बढ़ा रहा है। ऐसे में जनपद में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 417 जा पहुंचा। कोरोना पॉजिटिव के केस बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन तक के माथे पर बल ला दिया है। दोनों विभाग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिरकार इसे कैसे नियंत्रित किया जाये। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों में सुधार तेजी से हो रहा है और लगभग 82 फीसदी कोरोना मरीज सही हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के कानपुर नगर जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इनमें ज्यादातर दिल्ली के तब्लीगी जमातियों के संपर्क में आये लोग हैं। कोरोना ग्रसित मरीजों की बढ़ रही संख्या को लेकर प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य महकमे की नींद उड़ी हुई है। प्रशासन की पूरी कोशिश है कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाये जिससे संक्रमित लोगों की चपेट में दूसरे लोग न आ सके। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी जांच तेज कर दी है और इन दिनों रोजाना करीब 400 से अधिक संदिग्धों की जांच करायी जा रही है। बुधवार को गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कालेज से आयी जांच रिपोर्ट में 29 और मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से जांच रिपोर्ट आई है, जिसमें 29 मरीजों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। बताया कि आज जो कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आये है वह मेहरबान सिंह का पुरवा, स्वरुप नगर, शिव नगर विद्युत कालोनी, गोविन्द नगर, बर्रा 3, सुजातगंज, गोलाघाट और मन्नीपुरवा के रहने वाले हैं। बताया कि जनपद में अब तक 417 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं, पर राहत की बात यह है कि इनमें 310 मरीज सही हो चुके हैं और उनकी अस्पतालों से छुट्टी कर दी गयी है। वहीं 13 मरीजों की मौत हो चुकी है और अब 94 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया भ्रमण

सीएमओ ने बताया कि लोगों को बराबर कोरोना के प्रति जागरुक किया जा रहा है और आज भी स्वास्थ्य विभाग की 78 टीमों ने 5048 घरों का भ्रमण किया। टीम ने हरजेंदर नगर, बाबा घाट, मन्नापुरवा, चकवाका और शिवराजपुर आदि क्षेत्रों में लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी दी। वहीं आज 460 सैंपल भी कलेक्ट किये गए। इसके साथ ही अलग-अलग क्वारंटाइन सेंटरों से 20 व्यक्तियों की आज छुट्टी कर दी गयी है। वहीं रामा मेडिकल कालेज से आज पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों को करतल ध्वनि के साथ विदाई कर दी गयी।

शिवनगर बस्ती में सबसे ज्यादा 16 मरीज पॉजीटिव

गोविंदनगर की शिवनगर बस्ती में कोरोना के सबसे ज्यादा 16 लोग पॉजीटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि निरालानगर में कोरोना संक्रमित पाए गए भाजपा पार्षद का एक और साथी भी कोरोना पॉजीटिव निकला था। यह कार्यकर्ता शिवनगर में ही रहता था। भाजपा पार्षद नवीन पंडित ने बताया कि उस युवक के संपर्क वाले करीब एक सैकड़ा लोगों के सैंपल लिए गए थे। उसी में 16 लोग पॉजीटिव निकले हैं। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मामले सामने आने के बाद शिवनगर को हॉटस्पॉट घोषित करते हुए इलाके को सील किया जा रहा है। इसके अलावा चरण सिंह कॉलोनी, ओ ब्लॉक गोविंदनगर में भी कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले हैं। इन्हें भी हॉटस्पॉट घोषित कर आने जाने वाले रास्तों को बंद किया जा रहा है। इसके अलावा सभी कोरोना संक्रमितों की कांटैक्ट हिस्ट्री की जानकारी की जा रही है।

दक्षिण शहर में सबसे ज्यादा रहे मामले
बुधवार को कोरोना संक्रमण की बात करें तो सबसे ज्यादा मामले साउथ सिटी से जुड़े रहे। गोविंदनगर के अलावा मेहरबान सिंह का पुरवा, बर्रा-3, विद्युत कॉलोनी में कोरोना संक्रमण से जुड़े मामले मिले। इसके अलावा स्वरूपनगर, सुजातगंज, गोलाघाट और मन्नीपुरवा से कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं।

पांच मरीज हुए स्वस्थ
कोरोना के सबसे बड़े अटैक के साथ राहत की खबर यह रही कि कानपुर में पांच और मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। यह सभी मरीज रामा मेडिकल कॉलेज में भर्ती थे। सीएमओ ने बताया कि कानपुर में अब तक 310 लोग कोरोना को हरा चुके हैं। इसके अलावा बुधवार को 460 लोगों के सैंपल भी लिए गए हैं।

भार्गव स्टेट, सिविल लाइंस में बिल्डिंग की गई सील
इस बीच, भार्गव स्टेट सिविल लाइंस में उस समय हड़कंप मच गया, जब यहां पर एक निजी बीमा कंपनी की इमारत को सील कर दिया गया। आपको बता दें कि काकादेव एम ब्लॉक में कोरोना संक्रमित बीमा कर्मी जो पाया गया था, वह यहीं पर काम करता था। इसके अलावा उन्नाव का एक संक्रमित शख्स भी यहां पर काम करता था। इसके बाद बुधवार को भार्गव स्टेट की इस इमारत को पूरी तरह से सेनेटाइज कराया गया। कोतवाली पुलिस के मुताबिक, इसके साथ ही एहतियात के तौर पर 48 घंटे के लिए पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया गया है।

सीएमओ का कहना

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि महिलाओं में भी लगातार कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। इससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि पुरुष बाहर से घूमने के बाद घर के अंदर जाकर परिवार वालों को संक्रमण दे रहे हैं। इसी के चलते अब महिलाएं और उनके छोटे बच्चे भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। उन्होंने शहरवासियों से अपील की कि इस महामारी के खात्मे के लिए जागरुकता लायें। लॉकडाउन का पालन करें और घरों के अंदर ही रहें। इसके साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सफाई का ध्यान रखें और हाथों को निरंतर धोते रहें। बताया कि अब तक जनपद में 388 केस पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें 305 सही हो चुके हैं और 13 की मौत हो चुकी है। ऐसे में इस समय हैलट के कोविड-19 हॉस्पिटल, सरसौल और काशीराम ट्रामा सेंटर में 70 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं तीन वर्षीय कोरोना पॉजिटिव सिपाही की बेटी को लेकर कहा कि शहर में तीन साल की बच्ची में कोरोना संक्रमण का पहला केस है, जो यह दर्शाता है कि अभी भी लोग कोरोना को लेकर सजग नहीं है। बताया कि जिस बेटी को कोराना हुआ है उसका पिता भी पॉजिटिव है और बेटी की मां की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। सीएमओ ने बताया कि एक और आयी जांच रिपोर्ट में भी एक तीन वर्षीय बच्चा कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें कर रहीं घर-घर सर्वे

सीएमओ ने बताया कि जनपद में रोजाना नये कोरोना पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, जिससे संभावना है कि अभी भी जनपद में कोरोना की चेन नहीं टूटी है। इसी को देखते हुए घर-घर स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर रही है। इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग भी करायी जा रही है और डाटा भी एकत्र किया जा रहा है कि कौन व्यक्ति लॉकडाउन के समय कहां-कहां गया, या लॉकडाउन से पहले कहीं बाहर से तो नहीं आया। उन्होंने बताया कि अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पांच लाख से अधिक घरों का सर्वे कर चुकी है और यह काम अनवरत जारी है।

कुली बाजार जैसा न हो डिप्टी पड़ाव का हाल
कानपुर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अब डिप्टी पड़ाव बड़ी मुश्किल बनता जा रहा है। यहां पर लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस बात की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं कि कहीं डिप्टी पड़ाव का हाल भी कुली बाजार और कर्नलगंज जैसा न हो। गौरतलब हो कि तब्लीगी जमात के सदस्यों के आने के बाद कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले कुलीबाजार और फिर कर्नलगंज में मिले थे, इसी वजह से अब डिप्टी पड़ाव यहां के लोगों की उलझन को बढ़ा रहा है।

26 पुलिसकर्मी भी हुए कोरोना संक्रमित

कानपुर में कोरोना वायरस का दायरा हॉट स्पॉट से बाहर भी तेजी से फैलने लगा है। इसी के चलते विभिन्न थानों में मौजूद पुलिस कर्मी भी चपेट में आने लगे हैं। अलग-अलग आयी जांच रिपोर्टों में थाने, चौकी व विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत 26 पुलिस कर्मी पॉजिटिव पाये गये। सीएमओ ने बताया कि पुलिस कर्मियों में डीआईजी का पीआरओ, एक महिला इंस्पेक्टर, एक आरआई और एक एलआईयू का दारोगा भी है। बताया कि कल आयी जांच रिपोर्ट में ककवन थाना प्रभारी भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये। हालांकि इनमें ककवन थाना प्रभारी को छोड़ सभी कोरोना योद्धा पुलिस कर्मी सही भी हो चुके हैं और अपने घर पर क्वारंटाइन हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें