यूपी में कोरोना के आकड़े है चौका देने वाले, अब तक हो चुकी है 92 लोगो की मौत..

लखनऊ । प्रदेश में कोरोना संक्र​मित मरीजों की संख्या अब 1773 पहुंच गई है। राज्य में अभी तक कुल 3945 मामले सामने आए हैं। वहीं 92 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब एक पूल टेस्ट में 10 नमूनों की होगी जांच
प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि सूबे में गुरुवार को 426 पूल टेस्ट के माध्यम से 2082 कोरोना नमूनों की जांच की गई। इनमें से 35 पूल पॉजिटिव पाये गये। उन्होंने बताया कि अभी तक एक पूल टेस्ट के लिए 05 सैम्पल लगाये जा रहे है। अब प्रथम चरण में प्रयोगशालाओं में एक पूल टेस्ट के लिए 10 नूमने लगाने का फैसला किया गया है। इस संख्या को आगे और बढ़ाया जायेगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की ओर से 25 सैम्पल तक पूल में अनुमति है।

3.07 करोड़ लोगों के बीच पहुंची स्वास्थ्य टीमें
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के बीच पहुंचकर सर्वेश्रण कर रही हैं। 75,006 टीमें 61,92,280 घरों के बीच सम्पर्क के लिए पहुंची है। इस दौरान 3,07,34,222 लोगों से सम्पर्क किया है। लक्षण मिलने वालों की जांच करायी गई।

महिलाओं से तीन गुना ज्यादा पुरुष संक्रमित
उन्होंने बताया कि इस समय 1871 लोग आइसोलेशन वार्ड में हैं। वहीं 9,911 लोग फैसिलिटी क्वारंटाइन में हैं। प्रदेश में अभी भी महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में ज्यादा संक्रमण के मामले बने हुये हैं। महिलाओं की तुलना में लगभग तीन गुना ज्यादा पुरुष संक्रमित हुए हैं। कुल मामलों में अभी तक 74.6 प्रतिशत पुरुष और 25.4 प्रतिशत महिलायें संक्रमित हुई हैं।

2,62,638 प्रवासी कामगारों का सर्वेश्रण, 304 में मिले लक्षण
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, ने बताया कि प्रवासी कामगार प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रदेश में पहुंच रहे हैं। इनमें से कई कोरोना संक्रमण के अत्यधिक मामलों वाले स्थानों से भी आ रहे हैं। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद जो लक्षणरहित होते हैं, उन्हें 21 दिन के घरेलू एकांतवास (होम क्वारंटाइन) पर भेजा जाता है। इसकी सुनिश्चितता हेतु एक ग्राम निगरानी समिति व मोहल्ला निगरानी समिति बनाई गई है।

ताकि ऐसे लोगों को घरेलू एकांतवास का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जा सके। निगरानी समितियों की इस कार्य में बड़ी भूमिका है। अब तक आशाओं द्वारा 2,62,638 प्रवासी कामगारों का सर्वेश्रण किया जा चुका है। इनमें से 305 किसी न किसी लक्षण वाले मिले हैं। सर्दी, खांसी, जुकाम से लेकर सांस लेने में दिक्कत जैसी शिकायतें हैं। इन सभी का सैम्पल लेकर जांच करायी जा रही है।

‘आरोग्य सेतु’अलर्ट को लेकर फोन करने में 14 लोग मिले संक्रमित
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग ‘आरोग्य सेतु’ एप को डाउनलोड कर रहे हैं और उसका लाभ भी लोगों को मिल रहा है। एप के जरिए जो भी अलर्ट मिल रहे हैं, उन्हें सम्बन्धित जनपदों को भेजा जा रहा है। वहीं हम अपने कन्ट्रोल रूम के जरिए जो लोग संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आये हैं, उन्हें फोन करके इसकी जानकारी दे रहे हैं। अभी तक 6,500 से अधिक लोगों को फोन किया जा चुका है। इनमें 14 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनका इलाज जारी है। वहीं 58 लोगों ने बताया कि उन्हें पहले से कोई न कोई बीमारी है। इसलिए उन्हे सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

निजी अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन 31 दिसम्बर तक बढ़ाया
प्रमुख सचिव,स्वास्थ्य ने बताया कि निजी चिकित्सकों व निजी नर्सिंग होम संचालकों ने अनुरोध किया था कि संक्रमण काल में फाॅर्म इत्यादि भरना संभव नहीं हो पा रहा है। इसलिए उनके नर्सिंग होम के रजिस्ट्रेशन को छह माह के लिए बढ़ाया जाए। इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए गए हैं। पहले भी नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन 30 जून तक बढ़ा दिया गया था, अब 31 दिसम्बर, 2020 तक के लिए प्रदेश के सभी नर्सिंग होमों व निजी चिकित्सालयों का पंजीकरण समय बढ़ा दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें