राजनाथ सिंह ने एक लाख, 35 हजार मतों के अंतर से रविदास मेहरोत्रा को हराया

लखनऊ । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने लखनऊ लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा को 01 लाख,35 हजार,159 मतों के अंतर से हराया है। भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह को अंतिम राउण्ड की गिनती में 612709 मत मिले तो उनके मुकाबले समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा ने 477550 मत पाये हैं।

भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने वोटों की गिनती के 10 वें राउण्ड में ही सपा प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा पर बढ़त बना लिया। इसके बाद हर राउण्ड में जीत का अंतर बढ़ता गया। राजनाथ सिंह के समर्थकों ने जीत होते ही मिठाईयां खिलाकर खुशियां जाहिर की और मतगणना स्थल के बाहर एकत्रित होकर जमकर नारे लगाये। भाजपा के महानगर अध्यक्ष आनन्द द्विवेदी ने जीत का सर्टिफिकेट हासिल किया।

राजनाथ सिंह को हर बार मिले 54 से 56 प्रतिशत मत

राजनाथ सिंह को लखनऊ लोकसभा सीट पर वर्ष 2014 में 54.52 प्रतिशत मत मिले थे। 2019 में लोकसभा चुनाव में राजनाथ को 56.7 प्रतिशत मत पाने में सफल हुए थे। इस बार वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह को 53.89 प्रतिशत के बीच में मत प्रतिशत मिला है।

रविदास के समर्थकों ने फोड़े पटाखे

लखनऊ लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर के बाद पिछड़ने वाले समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रविदास के समर्थन में पटाखे फूटे। रविदास समर्थकों ने कैसरबाग, अमीनाबाद, मॉडल हाउस, मेडिकल रोड पर जमकर पटाखाबाजी की। पटाखों की आवाज सुनकर लोगों ने पहले तो रविदास मेहरोत्रा को ही जीता हुआ मान लिया। बाद में कांटे की टक्कर पर पटाखे की बात सामने आयी।

भाजपा ने दिया था पांच लाख पार का नारा

भाजपा के महानगर स्तरीय नेताओं ने राजनाथ सिंह के चुनाव संचालन में अपनी भूमिका निभाते हुए पांच लाख पार का नारा दिया था। इसमें एमएलसी मुकेश शर्मा,महानगर अध्यक्ष आनन्द द्विवेदी,भाजपा नेता नीरज सिंह, राज्यसभा सांसद डा.दिनेश शर्मा, विधायक नीरज बोरा ने समझदारी के साथ चुनाव लड़ा लेकिन पांच लाख के अंतर से जीताने में सफल नहीं हुए।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें