राजस्थान में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन तिथि

स्वास्थ्य क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है।राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 नवंबर से लेकर 7 दिसंबर तक चलेगी।इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के कुल 3,531 पदों पर होगी भर्ती

RSMSSB के नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती अभियान के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के कुल 3,531 रिक्त पदों को भरा जाएगा।इन रिक्तियों में गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 3,071 पद और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 460 पद निर्धारित किए गए हैं।बता दें कि RSMSSB के तहत एक वर्ष या अनुबंध अवधि तक प्रार्थी की सेवाएं संविदा के तौर पर ली जाएगी।

योग्यता क्या होनी चाहिए?

RSMSSB में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) या BSc नर्सिंग या पोस्ट बेसिक BSc नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए।इसके अलावा उम्मीदवारों का संबंधित बोर्ड या राजस्थान नर्सिंग काउंसिल से रजिस्ट्रेशन भी जरूरी है। उनके पास ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय इसका वैध रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु क्या होनी चाहिए?

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 21 से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।नोटिफिकेशन के अनुसार, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।बता दें कि उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी, 2023 के आधार पर की जाएगी।

परीक्षा का आयोजन कब होगा?

RSMSSB के मुताबिक, आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा फरवरी, 2023 में आयोजित हो सकती है। हालांकि, इस संबंध में पूरी जानकारी बोर्ड अपनी वेबसाइट पर प्रसारित करेगा।बात दें कि इस भर्ती में पात्र पाए गए उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार की तरफ से प्रतिमाह 25,000 रुपये का वेतन दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क कितना जमा करना होगा?

RSMSSB की तरफ से की जा रही इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना जरूरी है।इसमें सामान्य और OBC वर्ग के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 450 रुपये जमा करने होंगे।वहीं, आर्थिक रूप समझें कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये जबकि SC, ST और दिव्यांग उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।इसके बाद होम पेज पर भर्ती से संबंधित आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।अब मांगी गई जानकारी दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।इसके बाद लॉगिन करें और चुने हुए पद के लिए आवेदन करें।अब अपने दस्तावेज अपलोड करें, आवेदन शुल्क दें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें