रिपोर्ट : 94 प्रतिशत भारतीय आनंद और सुविधा वाली यात्रा के लिए ज्यादा दाम देने को रहते हैं तैयार, आखिर क्यों

नई दिल्ली । घूमना, यात्रा पर जाना और उपहार बांटना ये तमाम पहलू ऐसे हैं कि इन पर आम आदमी ज्यादा ध्यान नहीं देता है। लेकिन रिपोर्ट में इन सबका का काफी महत्व है।

अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा जारी एमेक्स ट्रेंडेक्स इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि यात्रा की प्रेरणा में अवकाश सबसे ऊपर है (63 प्रतिशत), इसके बाद नए स्थानों की खोज करने की इच्छा (54 प्रतिशत) और परिवार और दोस्तों के साथ मिलने की इच्छा (27 प्रतिशत) है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि लगभग 94 प्रतिशत भारतीय यात्री सुविधाजनक और आनंददायक यात्रा के अनुभव के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं। 73 प्रतिशत भारतीय यात्रा के दौरान क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड, एयरलाइन मील या लॉयल्टी पॉइंट का उपयोग लागत प्रबंधन के लिए कर रहे हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि छुट्टियों के दौरान उपभोक्ता अधिकतम मूल्य प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। घरेलू यात्रा की लोकप्रियता बनी हुई है, जिसमें 88 प्रतिशत लोग भारत के भीतर यात्रा करना पसंद करते हैं, जबकि 61 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रा की इच्छा रखते हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 92 प्रतिशत उत्तरदाता अनोखे उपहारों की तलाश कर रहे हैं, और 88 प्रतिशत ऐसे स्टोर से खरीदारी करना पसंद करते हैं, जो विभिन्न स्कीम आदि चलाते हैं। इसके अलावा, 64 प्रतिशत भारतीय छुट्टियों के दौरान मिलने वाली छूट और 59 प्रतिशत बिक्री कार्यक्रमों की ओर भी ध्यान दे रहे हैं। इनमें से 49 प्रतिशत लोग विशेष रूप से उपहार खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड ऑफर की तलाश कर रहे हैं। अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प इंडिया के सीईओ और कंट्री मैनेजर संजय खन्ना ने कहा, भारतीय उपभोक्ता अपनी छुट्टियों के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हैं। यात्रा के अलावा, भारतीय वयस्क छुट्टियों की खरीदारी और उपहार देने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, 98 प्रतिशत लोग इस मौसम में उपहार खरीदने की योजना बना रहे हैं। उपहार प्राप्त करने वालों में परिवार (73 प्रतिशत) और मित्र (65 प्रतिशत) सबसे आगे हैं। लोकप्रिय उपहार विकल्पों में कपड़े और सहायक उपकरण (73 प्रतिशत) शामिल हैं, इसके बाद तकनीकी उत्पाद (55 प्रतिशत) का स्थान है। साथ ही, 66 प्रतिशत भारतीय मनोरंजन और यात्रा जैसे अनुभवों को उपहार के रूप में चुन रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें