रूस ने अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच की हिरासत 3 महीने के लिए बढ़ाई, जानें क्या है मामला

मॉस्को, (हि.स.)। अमेरिकी पत्रकार के वॉल स्ट्रीट जर्नल के संवाददाता इवान गेर्शकोविच की हिरासत को एक रूसी अदालत ने मंगलवार को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी नागरिक गेर्शकोविच को 30 अगस्त तक कैद में रखने का आदेश दिया गया है।

गेर्शकोविच को मार्च में रूस में एक रिपोर्टिंग यात्रा के दौरान जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। नौकरी देने वाली एजेंसी और अमेरिकी सरकार ने आरोपों से इनकार किया है। अदालत की सुनवाई मंगलवार को पहले से घोषित नहीं की गई थी, जिसे बेहद गोपनीय तरीके से निपटाया गया।

रूस के अधिकारियों ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया है कि जासूसी के आरोपों में उन्होंने कौन से सबूत जुटाये हैं। गेर्शकोविच शीत युद्ध के बाद जासूसी के आरोप में रूस में हिरासत में लिए जाने वाले पहले अमेरिकी संवाददाता हैं, और उनकी गिरफ्तारी पर पश्चिमी देशों में आक्रोश देखा गया। अमेरिका सरकार ने गेर्शकोविच की हिरासत को गलत बताते हुए उनकी तत्काल रिहाई की मांग की है। उन्हें मॉस्को की लेफोर्तोवो जेल में रखा गया है।

गेर्शकोविच की गिरफ्तारी के बाद अमेरिका और रूस में तनाव बढ़ गया था। रूस का कहना है कि वह अमेरिका के कहने पर रूस के सैन्य परिसर की जासूसी कर रहे थे। रूसी एजेंसी का कहना है कि उन्होंने कई गोपनीय जानकारियां भी जुटाई हैं। इंटेलीजेंस एजेंसी एफएसबी ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि गिरफ्तारी कहां की गई। दोषी पाए जाने पर गेर्शकोविच को 20 साल की कैद हो सकती है। गेर्शकोविच, रूस और यूक्रेन की जंग को कवर रहे थे। वह अखबार के लिए मास्को ब्यूरो से काम करते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें