रोहित शर्मा होंगे टी-20 और वनडे के लिए टीम इंडिया के नए कप्तान, डिटेल में जानें

रोहित शर्मा टी-20 और वनडे के लिए टीम इंडिया के नए कप्तान होंगे। जल्द ही चयन कमेटी की बैठक में रोहित के नाम पर फाइनल मुहर लगेगी। स्पोर्ट्स की वेबसाइट इनसाइड स्पोर्ट्स ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। यह भी कहा गया है कि विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI अधिकारी ने तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान बनाने का खंडन किया है। विराट पहले ही वर्ल्ड कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके हैं। उन्होंने वर्क लोड का हवाला देते हुए BCCI को अपना इस्तीफा भेजा था।

कोहली ने सोशल मीडिया पर टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान करते हुए बताया था कि वे कई सालों से भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और पिछले कुछ सालों से तीनों फॉर्मेट में कप्तानी भी कर रहे हैं। उनके ऊपर वर्कलोड काफी ज्यादा है। ऐसे में वनडे और टेस्ट की कप्तानी में ध्यान देने के लिए वे टी-20 की कप्तानी छोड़ रहे हैं और एक बल्लेबाज के रूप में टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे।

वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड का भारत दौरा
टी-20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी। न्यूजीलैंड टीम को तीन टी-20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। 17 नवंबर को जयपुर में पहला टी-20 मैच खेला जाना है। 19 नवंबर को रांची में दूसरा और 21 नवंबर को कोलकाता में तीसरा टी-20 मैच खेला जाएगा। इसके बाद 25-29 नवंबर तक कानपुर में पहला टेस्ट और और 3-7 दिसंबर के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

2023 तक दो वर्ल्ड कप
2023 तक दो वर्ल्ड कप होने हैं। अगले साल 2022 में अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जबकि 2023 में भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप होना है। ऐसे इस बड़े टूर्नामेंट से पहले रोहित को अपनी टीम तैयार करने का पूरा मौका भी मिल जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा एक बढ़िया टीम तैयार कर सकते हैं। साथ ही अब तक बड़े टूर्नामेंट जीतने का उनका अनुभव भी टीम के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा।

.

2017 के बाद टीम इंडिया में होंगे दो कप्तान
2017 के बाद पहली बार टीम इंडिया में दो कप्तान होंगे। इससे पहले 2014 से 2017 तक भारतीय टीम में दो कप्तान थे। धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और विराट कोहली टीम के नए कप्तान बने थे। वहीं धोनी वनडे और टी-20 में बतौर कप्तान खेल रहे थे। इसके बाद कोहली ने 2017 से तीनों फॉर्मेट में भारत की कप्तानी की है। अब कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित और कोहली भारत के दो अलग-अलग कप्तान होंगे।

कप्तान के रूप में रोहित का रिकॉर्ड है शानदार
कप्तान के रूप में रोहित का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 19 मैचों में भारत की कप्तानी की है और 15 मैच जीते हैं। वहीं IPL में उन्होंने अपनी टीम को 59.68 फीसदी मैच जिताए हैं। वो एकमात्र कप्तान हैं जिनके नाम पांच IPL ट्रॉफी हैं। भारत की कप्तानी करते हुए रोहित ने बल्लेबाज को रूप में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी कप्तानी में 41.88 के औसत से 712 रन बनाए हैं और इस दौरान दो शतक और पांच अर्धशतक भी लगाए हैं।

द्रविड़ को हेड कोच बनाए जाने पर भी होगा फैसला
रोहित को कप्तान बनाए जाने के साथ ही BCCI राहुल द्रविड़ को हेड कोच बनाने का एलान भी करेगी। रवि शास्त्री का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है। ऐसे में संभावना है कि द्रविड़ को टीम इंडिया की हेड कोच की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें