लखनऊ के टोल प्लाजा-कस्बों में ‘टारगेट’ पर कोरोना मरीज


-शुरू हुआ ट्रेसिंग-टेस्टिंग का वृहद अभियान

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए ट्रेसिंग-टेस्टिंग का वृहद अभियान शुरू कर दिया गया है। इसके लिए शहरी के साथ-साथ ग्रामीण इलाके में भी हेल्थ टीम मुस्तैद कर दी गई हैं। बुधवार से कस्बों की बाजारों व आगरा एक्सप्रेस-वे के टोल प्लाज्मा पर कोरोना टेस्ट किए जाने लगे।

राजधानी में अभी तक शहरी इलाके में कोरोना की टारगेटेड सैंपलिंग हो रही थी। इसमें शाॅपिंग माल, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, स्ट्रीट वेंडर, वाहन शो रूम, मिठाई दुकान, ब्यूटी पाॅर्लर के स्टाफ की स्क्रीनिंग व टे िस्टंग की गई। वहीं दिल्ली, मुंबई में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को लेकर यूपी में भी अलर्ट जारी है। खासकर, लखनऊ में वायरस की चेन ब्रेक न होना चिंताजनक बना हुआ है। ऐसे में मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अफसरों ने शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में टारगेटेड सैंपलिंग करने का फैसला किया है।

आठों विकासखंडों में दो-दों टीमें
एसीएमओ डॉ.एमके सिंह के मुताबिक राजधानी के आठों विकास खंडों में टारगेटेड सैंपलिंग होगी। माल, मलिहाबाद, चिनहट, बीकेटी, काकोरी, गोसाईगंज, सरोजनीनगर, मोहनलाल गंज में दो-दो टीमें तैनात की गई हैं। यह कस्बों की दुकानों पर स्टाफ का कोरोना टेस्ट करेंगी। साथ ही सांस, बुखार व असाध्य रोगियों में भी कोरोना की जांच करेंगे। बुधवार सुबह से जांच शुरू कर दी गई है। प्रत्येक टीम में तीन-तीन हेल्थ वर्कर हैं। वहीं आगरा एक्सप्रेस-वे पर काकोरी सीएचसी की दो टीमें लगाई गई हैं। यह टीम टोल प्लाजा से लखनऊ आ रहे लोगों के शरीर का तापमान चेक कर रही है। साथ ही संदिग्ध लक्षण मिलने पर रैपिड एंटीजेन किट से कोरोना टेस्ट भी करेगी।

दिल्ली के यात्रियों पर खास नजर
एयर पोर्ट, रेलवे स्टेशन व बस स्टाफ पर हेल्थ टीम तैनात है। दिल्ली व बाहर से आ रहे यात्रियों की जांच कर रहे हैं। वहीं शहर में कोरोना जांच के लिए 140 टीमें तैनात की गई हैं। बुधवार सुबह तक 20 मरीजों में वायरस पाया गया। इनमें गंभीर रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए कंट्रोल रूम से बेड व एंबुलेंस का अावंटन कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें