लीवर खराब होने के लक्षण जानें, अभी से सावधान हो जाएं

आजकल लोगों का खान-पान दिन प्रतिदिन बदलता जा रहा है जिस वजह से सभी को पेट से संबन्धित कुछ न कुछ समस्या आती ही रहती ही है। यह परेशानी आपके शरीर पर ऊपर से तो हल्का प्रभाव डालती है मगर यदि आप इसे गंभीरता से नहीं लेते है तो निश्चित रूप से यह आपके लिवर में गड़बड़ी की वजह भी हो सकती है। आज हर किसी की जीवनशैली इतनी ज्यादा बदल गयी है की आज कल हम अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके परिणाम स्वरूप हमारा लिवर धीरे धीरे ख़राब हो जाता हैं या फिर लीवर से संबंधित अन्य रोग हो जाते हैं। जैसे की फैटी लिवर या फिर लिवर में सूजन आ जाना और लिवर में इन्फेक्शन होना आदि।

अगर हमारे द्वारा खाया गया खाना ठीक तरह से नहीं पछता है तो इसकी वजह से हमारे पेट में रह-रह कर तकलीफ उठती है जो की हमारे लीवर के खराब होने या उसमे समस्या आने के संकेत होते है। यदि आप इसे जरा भी अनदेखा करते है तो यह निश्चित रूप से आपकी सेहत लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि लीवर खराब उस स्थिति में ही होता है जब आपके खाने में तेल-मसाले वाले पदार्थों की मात्रा ज्यादा हो जाती है या फिर आप बाहर का भोजन ज्यादा कर रहे है या फिर आप शराब आदि का सेवन नियमित मात्र से ज्यादा करने लाए है।

अस्वस्थ लिवर के कई लक्षण हो सकते हैं जिनमे सामान्य तौर पर देखा जाता है की जब भी आपका लीवर सही नहीं है तो आपका शरीर खुद-ब-खुद कुछ संकेत देने लगता है जैसे आपके मुंह से गन्दी बदबू आना, आँखों के नीचे काला निशान पड़ना, पेट में हमेशा दर्द रहना, भोजन का सही ढंग से नहीं पचना, त्वचा पर सफेद धब्बे पड़ना, आदि सभी बीमार लिवर के बहुत ही सामान्य लक्षण हैं। हालांकि यह कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है लेकिन अगर आप इसे समय रहते ध्यान नहीं देते है तो यह बड़ी समस्या बन सकता है। खैर आपको बता दे की आप को जब भी लीवर से संबन्धित समस्या आए तो आप कुछ सामान्य से उपाय कर सकते है।

आप चाहें तो अपने बीमार होते लीवर को दुबारा से स्वस्थ्य करने के लिए रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिला कर पीजिए, बताना चाहेंगे की हल्दी में रोग निरोधक क्षमता होती हैं और यह हैपेटाइटिस बी व सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकता हैं। इसके अलावा आपको बता दे की आँवला विटामिन सी का काफी अच्छा स्रोत माना जाता हैं और इसके सेवन से आपका लिवर स्वस्थय बना रहता है। अगर आपके लीवर में समस्या आ रही है तो प्रतिदिन कम से कम 4-5 आँवला का सेवन ज़रूर करें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें