वॉट्सऐप वेब में स्क्रीन लॉक करने का मिल रहा ऑप्शन, अब कोई नहीं कर पाएगा…

नई दिल्ली (ईएमएस)। काफी सारे स्कूल-कॉलेज ग्रुप्स और ऑफिस ग्रुप्स लैपटॉप में वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि वॉट्सऐप वेब लैपटॉप में इस्तेमाल करते वक्त इसे ओपन ही छोड़ कर चले जाते हैं और लैपटॉप भी अनलॉक्ड रहता है।

ऐसे में संवेदनशील चैट्स में तांक-झांक होने का खतरा बना होता है। इसलिए वॉट्सऐप वेब में स्क्रीन लॉक करने का ऑप्शन कंपनी देती है।स्क्रीन लॉक इनेबल करने पर 1 मिनट या 15 मिनट जैसे टाइम फ्रेम पर ऑटोमैटिकली लॉक हो जाता है। इसके लिए पासवर्ड की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी इस ऑप्शन को इनेबल करना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं इसका तरीका। वॉट्सऐप वेब में स्क्रीन लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप वेब को ओपन करना होगा। फिर सेटिंग्स में जाना होगा।फिर सेटिंग्स के भीतर प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन में नीचे की तरफ आने पर आपको स्क्रीन लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा।फिर 1 मिनट, 15 मिनट या 1 घंटे का टाइम फ्रेम सेट करना होगा।इसके बाद वॉट्सऐप वेब उस सेलेक्ट किए हुए टाइम के बाद ऑटोमैटिकली लॉक हो जाएगा और आपको इसे अनलॉक करने के लिए पासवर्ड डालना होगा।


बता दें कि आप इसे तुरंत भी लॉक कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको सेटिंग्स में जाना होगा या स्क्रीन लॉक आपको दिखाई देगा। केवल आपको इस पर क्लिक करना होगा। मालूम हो कि वॉट्सऐप दुनियाभर में एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। खासतौर पर कोरोना महामारी के बाद से वॉट्सऐप का इस्तेमाल ऑफिशियल और एजुकेशनल कामों के लिए भी बड़े पैमाने पर होने लगा है। काफी सारे स्कूल-कॉलेज ग्रुप्स और ऑफिस ग्रुप्स भी अब वॉट्सऐप चैट्स का हिस्सा होते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें