श्नाइडर इलेक्ट्रिक सस्टेनेबिलिटी इनिशिएटिव ‘ग्रीन योद्धा’पहले साल 1 करोड़ लोगों तक पहुंचा

:—2025 तक अपने ग्राहकों के लिए 80 करोड़ टन CO2 उत्सर्जन को बचाने का लक्ष्य

भास्कर ब्यूरो
नई दिल्ली। एनर्जी मैनेजमेंट और आटोमेशन की डिजिटल क्रांति में अग्रणी श्नाइडर इलेक्ट्रिक अपनी सस्टेनेबिलिटी पहल ‘ग्रीन योद्धा’ की पहली वर्षगांठ मना रही है। जागरूक नागरिकों, व्यवसायों और संस्थानों के माध्यम से सामूहिक जलवायु कार्रवाई के निर्माण पर लक्षित पहल पिछले 1 वर्ष में 1 करोड़ से अधिक व्यक्तियों और व्यवसायों तक पहुंच गई है। इस पहल ने एक सेगमेंट-वाइज आउटरीच अपनाते हुए पावर एंड ग्रिड, कंस्यूमर प्रौडक्ट्स एंड गुड्स, मोबिलिटी, और वाटर एंड वाटर वेस्ट मैनेजमेंट की क्षेत्र में काम करने वाले कंपनियों के साथ मिल कर जागरूकता पैदा की। पहले वर्ष में जेके सीमेंट्स, पेप्सिको, मैरियट होटल्स, यूएसटी ग्लोबल, 3एम आदि सहित बड़ी संख्या में संगठन ‘ग्रीन योद्धा’ बन गए हैं।

इस अवसर पर अनिल चौधरी, जोन प्रेसिडेंट, भारत और सीईओ एवं एमडी, श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, “श्नाइडर इलेक्ट्रिक के मूल में सस्टेनेबिलिटी है। हमारा लक्ष्य कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत स्तरों पर सस्टनेबिलिटी के उपायों को बनाए रखना है। ग्रीन योद्धा पहल ने कॉरपोरेट्स को अपने क्लाइमेट पॉज़िटिव इरादे को कार्रवाई में बदलने के लिए प्रेरित किया है। मुझे बेहद खुशी है कि इस शक्तिशाली पहल ने शुरुआत से ही रफ्तार पकड़ ली है और 10 मिलियन से अधिक व्यक्तियों और व्यवसायों तक पहुंच गई है। यह गर्व का क्षण है और मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने सस्टेनेबल कार्रवाई करने और ग्रीन योद्धा बनने का विकल्प चुना है। यह पहल भारत के सस्टेनेबल भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमें पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने और #NetZero लक्ष्य हासिल करने के लिए आगे बढ़ते रहना चाहिए।

ग्रीन योद्धा पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए रजत अब्बी, वीपी-ग्लोबल मार्केटिंग, ग्रेटर इंडिया, श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने कहा, “ग्रीन योद्धा एक रणनीतिक पहल है जिसे क्लाइमेट पॉज़िटिव परिवर्तन करने की इच्छा रखने वाले समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से अपनी ताकत मिलती है। एक साल के भीतर इस पहल को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से हम रोमांचित हैं। हमने राज्यों में जागरूकता फैलाने के लिए नेताओं और नीति निर्माताओं से संपर्क किया है। हमें खुशी है कि प्रमुख सार्वजनिक और निजी संगठन, भागीदार, आपूर्तिकर्ता हमारे साथ अपनी सस्टेनेबिलिटी यात्रा शुरू करने के लिए आगे आए हैं। हम ग्रीन योद्धा फैमिली का विस्तार करने के लिए फिजिकल और डिजिटल दोनों मार्गों में तेजी लाना जारी रखेंगे और भारत को अपने सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।’
इसी वर्ष के दौरान श्नाइडर इलेक्ट्रिक राजस्थान रॉयल्स आईपीएल टीम के लिए सस्टेनेबिलिटी पार्टनर भी बन गई। टीम और प्रबंधन ने ग्रीन योद्धा बनने और क्रिकेट को पर्यावरण के अनुकूल खेल में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का संकल्प लिया।

उद्योग में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और सहयोग 2070 तक NetZero उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण होगा, एक लक्ष्य जिसकी घोषणा पिछले साल पीएम मोदी ने की थी। इस दिशा में, श्नाइडर इलेक्ट्रिक अपने भागीदारों और ग्राहकों द्वारा एनर्जी एफ्फिसिएंट टेक्नोलॉजी एवं ग्रीन-प्रीमियम उत्पादों को अपनाने और यूनिवर्सल ऑटोमेशन में अंतहीन संभावनाओं की खोज के साथ किए गए डीकार्बोनाइजेशन प्रयासों का पुरजोर समर्थन कर रहा है।

एसई वेंचर्स, श्नाइडर इलेक्ट्रिक द्वारा समर्थित एक ग्लोबल वेंचर कैपिटल फण्ड ने €500 million Fund II की घोषणा की है जो की विश्व स्तर पर क्लाइमेट और इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी वि सी में से एक है। इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और एनर्जी मैनेजमेंट के डिजिटलीकरण में ग्लोबल लीडर श्नाइडर इलेक्ट्रिक द्वारा समर्थित यह कदम एसई वेंचर्स को 2018 फंड I के € 1 बिलियन प्रतिबद्ध पूंजी से आगे ले जाता है। फंड II जनवरी 2023 से लागू होगा। यह एसई वेंचर्स के सफलता के ट्रैक रिकॉर्ड को क्लाइमेट-टेक, इंडस्ट्रियल एआई, मोबिलिटी, प्रोप-टेक और साइबर सुरक्षा में श्रेणी-परिभाषित कंपनियों के लिए एक एक्सीलेटर के रूप में आगे बढ़ाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें