संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पाकिस्तान के मक्की को वैश्विक आतंकी किया घोषित

न्यूयॉर्क । चीन के तगड़े विरोध के बावजूद पाकिस्तान के खूंखार आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने वैश्विक आतंकवादियों की सूची में शामिल किया है।

पिछले साल जून में चीन ने इस प्रस्ताव पर अडंगा डाला था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के इस फैसले को भारत के लिए बड़ी सफलता माना जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है 16 जनवरी 2023 को सुरक्षा परिषद समिति ने आईएसआईएल (दा’एश), अल-कायदा और संबद्ध व्यक्तियों से संबंधित प्रस्तावों 1267 (1999), 1989 (2011) और 2253 (2015) के अनुसार आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादियों की सूची में शामिल किया है।

मक्की को खूंखार आतंकी के रूप में जाना जाता है। वह विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में धन जुटाने, भर्ती करने और हमलों की योजना बनाने के लिए युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के मिशन पर काम करता है। मक्की को पहले ही भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका एक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध कर चुके हैं। मक्की लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख और 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बहनोई है और आतंकवादी संगठन के भीतर विभिन्न बड़ी भूमिकाओं में काम करता रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें