सचिन तेंदुलकर सन्यास के बाद भी कमाई करने करने में अव्वल, जानिए कहां-कहां से होती है…

नई दिल्ली । क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट में जो भूमिका निभाई है, उसे भुलाया नहीं जा सकता। 100 शतक और 200 टेस्ट मैच खेलने वाले दुन‍िया के एकमात्र ख‍िलाड़ी हैं।  उन्होंने अपने करियर में इतने रिकॉर्ड बनाए हैं कि क्रिकेट इतिहास में उनका नाम दर्ज हैं। भले ही वे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन कमाई करने में वह आज भी किसी से कम नहीं हैं। सचिन की नेटवर्थ और ब्रांड एंडोर्समेंट से करोड़ों कमाते हैं।


सचिन तेंदुलकर पर बड़े-बड़े ब्रांड अभी भी उन पर भरोसा करते हैं और यही कारण है कि कई कंपनियों के विज्ञापनों में सचिन सबसे ज्यादा नजर आते हैं। ब्रांड एंडोर्समेंट से वे हर साल 20-22 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं। सचिन ब्रांड एंडोर्समेंट के साथ ही बिजनेस सेक्टर में भी अपनी धाक जमाए हुए हैं और उनका क्लोथिंग बिजनेस फेमस हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो उनका ब्रांड ट्रू ब्लू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड के बीच एक जॉइंट वेंचर है। इसे 2016 में लॉन्च किया गया था। 2019 में ट्रू ब्‍लू को अमेरिका और इंग्‍लैंड में लॉन्‍च किया गया था। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर रेस्‍टोरेंट बिजनेस में भी सक्रिय हैं। मुंबई और बेंगलुरु में सचिन एंड तेंदुलकर्स के नाम से रेस्‍टोरेंट चल रहे हैं।


सचिन तेंदुलकर की लग्जरी लाइफस्टाइल का अंदाजा उनके आलीशान घरों को देखकर लगाया जा सकता है। सचिन के पास मुंबई के बांद्रा में एक आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये बताई जाती है। इस घर को सचिन ने 2007 में 40 करोड़ रुपये में खरीदा था। मुंबई ही नहीं बल्कि उनके पास करोड़ों की कीमत का एक बंगला केरल में भी है। वहीं मुंबई के बांद्रा के कुर्ला कॉन्प्लेक्स में उनके पास एक लग्जरी फ्लैट भी है। वहीं रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सचिन के पास भारत ही नहीं ब्रिटेन के लंदन मे भी खुद का घर है। सचिन तेंदुलकर कारों के भी शौकीन है। उनके कार कलेक्शन में एक से बढ़कर कारें मौजूद हैं।


बता दे कि सचिन तेंदुलकर महज 16 साल की उम्र में हाथों में बल्ला थामने वाले सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था। अब वे 51 साल के हो गए हैं। क्रिकेट करियर के दौरान जहां एक ओर बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए, तो वहीं दूसरी ओर जमकर कमाई भी की. दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में सचिन तेंदुलकर का नाम शुमार है। रिपोर्टस के अनुसार 2023 तक सचिन तेंदुलकर की कुल नेटवर्थ करीब 175 मिलियन डॉलर यानी 1436 करोड़ रुपये थी। सचिन ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन इसके बावजूद अब भी वो विज्ञापनों व अन्य जरियों से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें