सपा की नोएडा महानगर इकाई में भी भारी फेरबदल की संभावना


— जिला अध्यक्ष को मिली जिला पंचायत की सीटें हारने की सजा
— गुर्जर समाज से हो सकता है नया जिला अध्यक्ष

संतोष पाठक
नोएडा। समाजवादी पार्टी संगठन स्तर पर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं करेगी। शायद यही संदेश देते हुए कई जिलों में जिला अध्यक्षों को पदमुक्त कर दिया गया है, क्योंकि सपा को इन जिलो में पंचायत चुनावों में बेहतर परिणाम की उम्मीद थी। गौतमबुद्ध नगर में सपा जिला पंचायत में पांच सीटो पर लड़ी थी और सारी ही सीटें हार गयी। इसके चलते ही जिलाध्यक्ष वीर सिंह को हटाये जाने को कार्यकर्ता जिला पंचायत में हुई हार से जोड़कर देख रहे हैं। चर्चा तो यहां तक है कि अब पार्टी गुर्जर समाज से नया जिलाध्यक्ष बनायेगी। साथ ही महानगर इकाई में भी भारी फेरबदल की संभावना है।

सपाइयों की मानें तो अंदरखाने गुर्जर समाज के लोगों में भाजपा से खासी नाराजगी है। लोगों का कहना है कि भाजपा के शासनकाल में उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। अगर जातिगत समीकरणों को देखा जाए तो गुर्जर और ठाकुर जाति विधानसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। ठाकुर समाज भाजपा के साथ है। इसलिए समाजवादी पार्टी विधानसभा चुनाव को देखते हुए गुर्जर समाज को अपने साथ चाह रही है। इसीलिए उनके बीच के ही व्यक्ति को जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी है। पार्टी सूत्रों की मानें तो रेशपाल अवाना नोएडा ग्रामीण अध्यक्ष इस दौड़ में सबसे आगे हैं। पार्टी रेशपाल अवाना के पुराने रिपोर्ट कार्ड को देखते हुए जिला अध्यक्ष के पद पर ताजपोशाी करने का मन बना रही है। इसके लिए पार्टी ने गोपनीय तौर पर कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेना शुरू भी कर दिया है। साथ ही पार्टी अपने िफक्स वोटरों को भी नाराज नहीं करना चाह रही है। क्योंकि सपा के कुछ नेताओं की मानें तो वीर सिंह को हटाये जाने से यादवों में काफी नाराजगी है। इस डैमेज को कंट्रोल करने के लिए सपा वीर सिंह के भतीजे विकास यादव को ग्रामीण का अध्यक्ष बना सकती है। महानगर के नेताओं का कहना है कि 3 जुलाई के बाद प्रदेश कार्यालय पर होने वाली समीक्षा बैठक में इन सभी विंदुओं पर चर्चा होगी और नोएडा महानगर में भी बदलावा होगा। पुराने व निष्ठावान कार्यकर्ताओं को नई जिम्मेदारी मिल सकती हैं।

रेशपाल अवाना से पूछने पर उन्होंने बताया कि अगर पार्टी उन्हें जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपती है, तो वह पार्टी को निराश नहीं करेंगे। पार्टी के प्रति उनकी निष्ठा छिपी हुयी नहीं है, उनका कहना था कि पार्टी ने पहले भी जो जिम्मेदारी दी थी, उसे पूरी मेहनत से निभाया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें