सफारी फेसलिफ्ट से लेकर हेक्टर फेसलिफ्ट तक, ये 7-सीटर SUVs आने वाली हैं भारत

भारत में तीन-पंक्ति वाली एसयूवी का क्रेज बढ़ा है और ये अपनी स्ट्रांग स्टाइल, ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस, बड़े केबिन और व्यावहारिकता के लिए पसंद की जाती हैं। यही वजह है कि खरीददारों के पास अलग-अलग कीमत और सेगमेंट में कई कारों का विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन यह सिलसिला यहीं नहीं खत्म होने वाला है, क्योंकि देश में कई कार निर्माता अपनी 7-सीटर एसयूवी को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, जिनके बारे में यहाँ जानकारी दी गई है।

1. फोर्स गुरखा 5-डोर

भारत में अगले साल फोर्स गुरखा के 5-डोर वर्जन की कीमतों की घोषणा की जाएगी। इस मॉडल को चार सीटिंग लेआउट में पेश किए जानें की उम्मीद है, जिसमें 6, 7, 9 और 13-सीटर शामिल है। इसके 6-सीटर वर्जन में दूसरी और तीसरी पंक्तियों में कैप्टन सीटें होंगी और 7-सीटर वर्जन में मध्य पंक्ति में बेंच-टाइप की सीटें और तीसरी पंक्ति में कैप्टन सीटें होंगी।

force-gurkha-5-door-3.jpg

खबरों की मानें तो आगामी 5-डोर गुरखा में इसके मौजूदा 3-डोर सिबलिंग की तुलना में 400 मिमी ज्यादा लंबा व्हीलबेस होगा, हालाँकि इसके पावरट्रेन को बरकरार रखा जा सकता है। इस तरह यह एसयूवी मौजूदा 2.6 लीटर टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो कि 91 बीएचपी की पावर और 250 न्यूटन मीटर का टॉर्क विकसित करता है।

2. महिंद्रा बोलेरो नियो प्लस

महिंद्रा बोलेरो नियो प्लस आने वाले महीनों में सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है। हालाँकि अभी इसकी आधिकारिक लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की गई है। इस एसयूवी को 7-सीटर और 9-सीटर विकल्पों में पेश किया जाएगा और पावर देने के लिए थार की तरह 2.2 लीटर mHawk डीजल इंजन मिलेगा। हालाँकि बोलेरो नियो प्लस में इस इंजन को रिट्यून किया जा सकता है।

2022 mg hector facelift

3. एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है और इसे ADAS के साथ-साथ ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग और फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। कार को नया जेनरेशन i-स्मार्ट तकनीक और वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक नया 14-इंच HD टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम प्राप्त होगा।

4. सिट्रोएन सी3 7-सीटर एसयूवी

सिट्रोएन ने भारतीय बाजार के लिए C3 हैचबैक पर आधारित तीन-पंक्ति वाली एसयूवी की भी टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसमें 16 इंच के बड़े व्हील और हैचबैक की तुलना में ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलने की उम्मीद है। यह कार समान कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर आधारित होगी, जबकि इसका इंटीरियर लेआउट और फीचर्स बिल्कुल C3 जैसा ही होगा। इस मॉडल को 6 और 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन के साथ पेश किए जाने की संभावना है।

7-seater-citroen-c3

5. टाटा सफारी फेसलिफ्ट

टाटा मोटर्स अगले साल की शुरुआत में अपनी फ्लैगशिप एसयूवी सफारी को मिड-लाइफ अपडेट देगी और इसे ADAS के साथ-साथ 360 डिग्री कैमरा, एयर प्यूरीफायर और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें भी मिल सकती हैं। एसयूवी के इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी अपडेट किया जाएगा, जो मौजूदा यूनिट से बड़ा होगा और वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगी। कार में मौजूदा 170 बीएचपी की पावर देने वाला 2.0 लीटर डीजल इंजन बरकरार रहेगा।

6. निसान एक्स-ट्रेल

जापानी ऑटोमेकर की वैश्विक 7-सीटर एसयूवी निसान एक्स-ट्रेल को हाल ही में भारत में प्रदर्शित किया गया था और यह वैश्विक बाजारों में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। 2WD सिस्टम के साथ माइल्ड हाइब्रिड वर्जन 163 पीएस की पावर और 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क विकसित करता है।

nissan xtrail-5

यह कार 9.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सड़कों पर दौड़ सकती है। यह एसयूवी ई-पावर स्ट्राग हाइब्रिड वर्जन के साथ 1.5 लीटर टर्बो 2WD और AWD ड्राइवट्रेन सिस्टम में भी उपलब्ध है, जो क्रमशः 300 एनएम के साथ 204 पीएस की पावर और 525 एनएम के साथ 213 पीएस की पावर विकसित करती है। इस नई निसान एसयूवी को 5-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में पेश किए जानें की उम्मीद है।

7. नई जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर मौजूदा मॉडल के मुकाबले बेहतर डिजाइन, अपमार्केट इंटीरियर और हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। इस एसयूवी में 1GD-FTV 2.8L डीजल इंजन होगा, जो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) से लाभान्वित होगी। नया इंजन मौजूदा डीजल मोटर की तुलना में ज्यादा पावरफुल और माइलेज वाला होगा। इसे टीएनजीए-एफ प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा और इसे ADAS, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग आदि मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें