सीएम योगी का फैसला: यूपी में 74 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानिए किस विभाग में निकलेगी वैकेंसी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आने वाले कुछ महीनों में 74 हजार पदों पर नियुक्ति की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से शुक्रवार को इसकी घोषणा की गई. उन्होंने कहा कि जल्द ही इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा चयन आयोग तथा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्षों के साथ नियुक्तियों को लेकर बैठक की गई. बैठक आयोग की तरफ से होने वाले विभिन्न पदों पर नियुक्तियों को लेकर थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके द्वारा 74,000 पदों पर चयन के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारम्भ की जाए.
जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाए और इसके लिए सम्पन्न की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन पारदर्शी ढंग से किया जाए. उन्होंने कहा कि खराब छवि वाले विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बिल्कुल न बनाया जाए. उन्होंने बड़ी परीक्षाओं को मण्डल स्तर पर और छोटी परीक्षाओं को जनपद स्तर पर आयोजित करने के सम्बन्ध में गम्भीरता से विचार करने के लिए कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी भर्तियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के समय अभ्यर्थियों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए अधिक दूरी न तय करनी पड़े. इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कार्मिक एवं कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, समेत अन्य मौजूद रहे.

यह दिशा निर्देश किए गए जारी
सीएम योगी ने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षाएं नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से आयोजित की जाएं. मुख्यमंत्री ने सभी आयोगों/बोर्ड के अध्यक्षों से समय से भर्तियां करने की अपेक्षा की. उन्होंने कहा कि शासन से जुड़े मामलों में सम्बन्धित अध्यक्ष मुख्यमंत्री कार्यालय से सीधे सम्पर्क कर समस्या का तुरन्त समाधान कराएं, ताकि भर्ती की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जा सके. 

यह है विभिन्न आयोगों और विभागों की स्थिति
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से 30,000 पदों पर भर्तियां की जानी हैं, जबकि यूपी उच्चतर शिक्षा चयन आयोग द्वारा 17,000 पदों पर भर्ती की जाएंगी. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा 27,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें