सीजन की तैयारियों में व्यवसायी जुटे, प्रशासन सुस्त

मसूरी। पहाड़ों की रानी मसूरी में पर्यटन सीजन के लिए अब केवल एक माह शेष है जिसके लिए पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने आने वाले सीजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं, लेकिन वहीं दूसरी ओर प्रशासन की ओर से अभी तक कोई तैयारी नहीं की गई।
पहाड़ों की रानी मसूरी में सीजन शुरू होने वाला है अक्सर वैसे तो मार्च से सीजन माना जाता है लेकिन अप्रैल से सीजन पूरी तरह शुरू हो जाता है। सीजन के लिए पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी है। होटल व्यवसायी इन दिनों होटलों की मरम्मत व रंग रोगन कर सीजन के लिए अपने प्रतिष्ठानों को तैयार कर रहे हैं ताकि आने वाले सीजन में पर्यटकों को कोई असुविधा न हो। वहीं रेस्टोरेंटों में भी सजावट की जा रही है।
वाहन मालिक अपने वाहनों की मरम्मत करवा रहे हैं, रिक्शा वाले भी अपने रिक्शाओं को तैयार करने में जुटे है, क्योंकि पर्यटन सीजन की मसूरी के व्यवसायियों की रोजी रोटी का आधार है इसी कड़ी में इन दिनों रोपवे की मरम्मत का कार्य भी चल रहा है, लेकिन शासन-प्रशासन की ओर से अभी कोई तैयारी कहीं नजर नहीं आ रही है, जबकि पूर्व के वर्षों में सरकारी स्तर पर बैठकें कर सीजन की तैयारियों का सभी विभागों की समीक्षा की जाती थी व जो जरूरी कार्य होने हैं उन्हें युद्ध स्तर पर कराने के निर्देश दिए जाते थे, लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से कोई बैठक नहीं हुई है।


निवर्तमान जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सीजन के लिए जरूर एक बैठक की थी व हर माह विभागीय समीक्षा बैठक करने का निर्णय लिया था लेकिन उनके जाने के बाद सभी विभाग सुस्त पड़ गये जो निर्देश उन्होंने दिए थे उन पर कार्रवाई शुरू हो गई थी लेकिन उनके जाते ही सभी विभागों ने दिए गये निर्देशों पर कार्य करने में ढील दे दी है।
अब नये जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव आये हैं वह मसूरी में आकर कब बैठक लेते है यह भविष्य में पता चलेगी। ऐन वक्त में जब सीजन चढ़ चुका होगा तब विकास कार्य करना विभागों के लिए भी कठिन हो जायेगा। अगर कार्य किया भी तो उससे सीजन प्रभावित होने की संभावनाएं बढ़ जायेंगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें