सेना में महिलाओं के लिए निकली इन पदों पर वैकेंसी, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

Indian Army Recruitment Rally 2021: भारतीय सेना (Indian Army) को महिला सैनिकों की जरूरत है। सेना के वीमेन मिलिट्री पुलिस (Women Military Police) विंग में सोल्जर जेनरल ड्यूटी के पदों पर ये भर्तियां की जाएंगी। इंडियन आर्मी ने इस वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। देश की बेटियों के लिए सेना में भर्ती (Sena Bharti) पाने का यह शानदार अवसर है।

पद का नाम – सोल्जर जेनरल ड्यूटी (वीमेन मिलिट्री पुलिस)
पदों की संख्या – 100
भारतीय सेना इसके लिए आर्मी भर्ती रैली 2021 (Sena Bharti Rally) का आयोजन करेगी। ये रैलियां अम्बाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलौंग में आयोजित की जाएंगी। इन रैलियों की तारीख, समय और स्थान की जानकारी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनके एडमिट कार्ड में दी जाएगी।

योग्यता – सैनिक के पदों पर भर्ती पाने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 45% मार्क्स के साथ 10वीं कक्षा / मैट्रिक पास होना जरूरी है। इसके अलावा आपकी उम्र 17 साल 6 महीने से लेकर 21 साल के बीच होनी चाहिए। कुछ मामलों में अधिकतम 30 साल की उम्र तक छूट दी जाएगी। डीटेल आगे दिये गये नोटिफिकेशन में देखें।  


शारीरिक योग्यता – आपकी लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। नॉर्थ ईस्ट की उम्मीदवारों को 4 सेमी तक की छूट दी जाएगी। यानी उनके लिए न्यूनतम लंबाई 148 सेमी निर्धारित है।

चयन प्रक्रिया – लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा। मेडिकली फिट घोषित होने वाले उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंट टेस्ट (CEE) देना होगा। अगर आपके पास एनसीसी सर्टिफिकेट है (NCC Certificate), तो आपको बोनस अंक इस प्रकार मिलेंगे-
एनसीसी ए सर्टिफिकेट – 5 बोनस अंक
एनसीसी बी सर्टिफिकेट – 10 बोनस अंक


एनसीसी सी सर्टिफिकेट – लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी 

फिजिकल टेस्ट में क्या होगा
यह रैली के दिन लिया जाएगा। इसमें पहले 1.6 किमी की दौड़ कराई जाएगी, जिसे ग्रुप-1 के लिए 7.30 मिनट में पूरी करना होगा। ग्रुप बी के लिए 8 मिनट में पूरा करना होगा। इसके अलावा 10 फीट की लॉन्ग जंप (Long Jump) और 3 फीट की हाई जंप (High Jump) क्वालिफाई करनी होगी।

कहां करें अप्लाई
इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आपको इंडियन आर्मी करियर की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर रजिस्टर करना होगा। यहीं से आपको आपका एडमिट कार्ड भी मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 06 जून 2021 से लेकर 20 जुलाई 2021 के बीच पूरी कर सकते हैं। 


Indian Army Women Military Police Recruitment 2021 notification के लिए यहां क्लिक करें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें