हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के बीच ट्रेडमिल से जुड़े खतरे की चर्चा क्यों नहीं हो रही?

पिछले कुछ समय से देश में हार्ट अटैक के कारण होने वाली मौतें हर किसी के चिंता का विषय बनी हुई है। कई दिनों से निरंतर ऐसी खबरें सुनने को मिल रही है, जिसमें लोगों को यूं ही खड़े खड़े हार्ट अटैक आ रहा है और चंद ही मिनटों में उनकी मौत हो जा रही है। पहले के समय में जहां बुजुर्ग ही हार्ट अटैक के अधिक चपेट में आते थे, वहीं अब यह बीमारी युवाओं को भी अपना शिकार बना रहा है।

साथ ही पिछले कुछ समय से ऐसे भी मामले सुनने को मिल रहे हैं, जब फिटनेस फ्रीक लोग यानी जो जिम में जमकर एक्सरसाइज करते हैं, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते है, वो भी दौरान हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। एक्सरसाइज करते वक्त ही कुछ लोगों को हार्ट अटैक आ रहा है। हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों को लेकर हर किसी की अलग अलग राय है। कोई इन घटनाओं के पीछे लोगों के बदलते लाइफस्टाइल को कारण बता रहा है, तो किसी और का मानना कुछ और है। परंतु इस सबके बीच आखिर लोग ट्रेडमिल के खतरे के बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?  

ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त आ रहा हार्ट अटैक

अपने आपको फिट रखने के लिए लोग आजकल जिम में जमकर पसीना बहाते हैं। इसके लिए वो जिम में मौजूद अलग अलग तरह के उपकरणों का उपयोग भी करते हैं। लेकिन जिस जिम में लोग स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करते हैं, अगर वही उनकी मौत का कारण बन जाये तो? क्योंकि पिछले कुछ समय में कुछ ऐसी घटनाएं हमारे समक्ष आयी हैं जिससे जिम को लेकर इस तरह की धारणाएं बन गई है।

दरअसल, फिटनेस के लिए चलना और दौड़ना काफी फायदेमंद माना जाता है, जिसके चलते लोग अक्सर लोग पार्कों और सड़कों पर आपको दौड़ते मिल जाएंगे। हालांकि बदलते वक्त के साथ यह चलन भी बदल रहा है क्योंकि अब खास तौर पर युवा पार्कों और सड़कों की जगह ट्रेडमिल पर दौड़ना अधिक बेहतर समझते हैं। हालांकि ट्रेडमिल पर दौड़ना अपने आपको जोखिम में डालने से कम नहीं है क्योंकि कुछ लोग ट्रेडमिल की गति बहुत ज्यादा करते लेते हैं और लंबे समय तक इस पर दौड़ते रहते हैं।

स्पीड अधिक होने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर पर दोगुना असर पड़ता है, जिससे दिल के लिए ऑक्सीजन ज्यादा चाहिए होता है। लंबे समय तक ऐसी स्थिति बनी रहने से दिल का दौरे पड़ने तक का खतरा पैदा हो जाता है। इस पर एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त अपनी हार्ट रेट पर नजर रखें और आवश्यकता से अधिक ट्रेडमिल का उपयोग न करें। 

कई सितारों की हो चुकी है मौत

कम उम्र में हार्ट अटैक आना आजकल आम होता जा रहा है। पिछले कुछ समय में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब कई जानी मानी और शारीरिक रूप से चुस्त हस्तियों की मृत्यु हार्ट अटैक के चलते हो गयी। कुछ समय पूर्व कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त ही हार्ट अटैक आ गया था। लगभग 42 दिन तक वो मौत से जंग लड़ते रहे परंतु फिर उनकी मौत हो गई थी। सिर्फ राजू श्रीवास्तव ही नहीं उनसे पहले टेलीविजन एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला और साउथ  एक्टर पुनीत राजकुमार की मौत भी हार्ट अटैक की वजह से हुई थीं। उनकी मौत के पीछे भी जिम में अधिक वर्कआउट करना ही वजह बताई गई। इसके अलावा हाल ही में टीवी एक्टर सिद्धांत सूर्यवंशी की भी जिम में हार्ट अटैक आने के कारण मौत हो गई थी।

अति हर चीज की नुकसानदेही होती है। जिम में एक्सरसाइज करना एक हद तक ठीक है लेकिन इसकी अति करना खतरे से खाली नहीं है। हर कोई अपने आपको रखना चाहता है, जहां जिम में जाकर कम समय में बॉडी बनाने के चक्कर में युवा शॉर्टकट का चुनाव कर रहे हैं, जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक हैं। लोग स्टेरॉयड और प्रोटीन का जमकर सेवन कर रहे हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि लंबे समय तक अधिक मात्रा में स्टेरॉयड लेने से कई नुकसान होते हैं। इससे अचानक कार्डियक अरेस्ट की स्थिति भी बन सकती है।  

देश में जिम कल्चर का चलन बढ़ रहा है। युवा घंटों जिम में बिताकर अत्यधिक एक्सरसाइज कर रहे हैंं और देखा जाये तो इसके पीछे का एक कारण हमारे सेलिब्रिटीज भी है। अक्सर ही कोई न कोई सितारा हमें यह बताता नजर आ जाता है कि वो कैसे घंटों-घंटों जिम में बिताकर स्वयं को फिट रखते है और वो दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। उनके जैसा बनने के लिए, उनके जैसा दिखने के लिए युवा भी यही करने लगते हैं।

जरूरत से ज्यादा वर्कआउट खतरनाक

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि क्या एक्सर्साइज करना, जिम जाना, वर्कआउट करना, ट्रेडमिल पर दौड़ना… इन सबसे हार्ट अटैक का खतरा रहता है? खासकर ट्रेडमिल पर दौड़ना, क्या इससे आपको हार्ट अटैक आ सकता है? विशेषज्ञों का कहना है ज्यादा अधिक समय तक एक्सरसाइज करना आपके के लिए घातक हो सकता है। ट्रेडमिल की गति तेज करके लगातार दौड़ना खतरनाक साबित हो सकता है। तो आपको जिम जाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ट्रेडमिल की गति ज्यादा न करें और अधिक समय तक इस पर न दौड़े।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें