हिमाचल प्रदेश में मतदान को लेकर लोगों में उत्साह, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने परिवार संग डाला वोट

शिमला (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। नई सरकार चुनने के लिए लोगों में खासा उत्साह दिख रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई। पहाड़ी इलाकों की अपेक्षा मैदानी भागों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुई हैं। सुबह 08 बजे मतदान शुरू होने से पहले ही लोग कतारों में लगने लग गए थे। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिला के सिराज सिराज विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र आहौंण में परिवार सहित मतदान किया। उनके साथ उनकी धर्मपत्नी साधना ठाकुर और दोनों बेटियों ने मतदान किया।

मतदान के बाद उन्होंने कहा कि ‘मुझे विश्वास है कि हमारी शानदार जीत होगी। सबसे अहम बात यह है कि लोग शांतिपूर्वक मतदान कर रहे हैं।’ उन्होंने प्रदेश की जनता से भी अधिक से अधिक मतदान का प्रयोग करने की अपील की है।

मुख्यमंत्री की बेटी चंद्रिका ठाकुर ने कहा कि, ‘ मतदान को लेकर उत्साह है। हम खुश और तनावमुक्त हैं। मंडी ने हमेशा जयराम ठाकुर का समर्थन किया है। भाजपा की सरकार ने जो विकास किया है, उसे देखते हुए जनता निश्चित रूप से भाजप को समर्थन देगी।”

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग के मुताबिक शुरुआत में मतदान की रफ्तार कम है और पहले घण्टे मतदान की दर 4.5 फीसदी रही है। लेकिन दोपहर में इसके गति पकड़ने की उम्मीद है।

मनीष गर्ग ने बताया कि सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण हो रहा है। मतदान के लिए पूरे राज्य में 7881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 136 आदर्श मतदान केंद्रों में मतदाताओं के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। 55.92 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। 1.91 लाख युवा पहली बार मत डाल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इसके बाद मतपेटियों को सभी जिला मुख्यालय में बने स्ट्रांग रूम में जमा करा दिया जाएगा। मतगणना आठ दिसम्बर को होगी।

बता दें कि विधानसभा चुनाव में इस बार 68 सीटों पर कुल 412 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है। हालांकि इस बार आम आदमी पार्टी भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस कारण कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय भी देखने को मिल सकता हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें