Navratri 2023 : इन फिल्मों में नवरात्रि के जश्न का दिखा नजारा, डांडिया खेल दीपिका पादुकोण ने मचाया धमाल

नई दिल्ली। पूरे देश भर में धूमधाम से नवरात्रि का जश्न मनाया जाता है। इन नौ दिनों में अलग-अलग नौ देवियों की पूजा की जाती है। जगह-जगह पर पंडाल बनाए जाते हैं। लोग माता की भक्ति में पूरी तरह से रम जाते हैं। अक्टूबर में मनाई जाने वाली नवरात्रि में डांडिया खेलने का भी अपना ही एक अलग आनंद है। हिंदी फिल्म सिनेमा में हमेशा से इंडियन पर्व का अपना ही एक महत्व हमेशा दिखाया गया है। नवरात्रि का फेस्टिवल है ऐसे में कई बड़ी फिल्मों और उनके गानों में भी इन नौ दिनों को बड़ी ही खूबसूरती से उतारा गया है।

जगहों-जगहों पर लोग ग्रुप्स बनाकर, ट्रेडिशनल कपड़े पहन सज धजकर डांडिया खेलते हैं। बॉलीवुड में भी इंडियन फेस्टिवल दिवाली हो या होली या फिर गणपति हर त्यौहार के मायनों को बड़ी ही खूबसूरती से दर्शाया जाता है। कई बड़े सितारों ने फिल्मी पर्दे पर नवरात्रि के सेलिब्रेशन का जश्न भी खूब मनाया।

सत्यप्रेम की कथा

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म ‘सत्यप्रेम की कथा’ इस साल ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में 9 दिनों के नवरात्रि फेस्टिवल की धूम को बहुत ही अच्छे से फिल्मी पर्दे पर उतारा गया है। इस फिल्म का ‘गुज्जू पटाखा’ और ‘सुन सजनी’ गाना तो आपको याद होगा ही।

इस गाने में कार्तिक आर्यन-कियारा आडवाणी की पहली मुलाकात नवरात्रि के फेस्टिवल के दौरान ही होती है। इस गाने में कार्तिक अलग-अलग किरदार में दिखे, जिसमें से एक सीन में उनके पीछे लड़कियां डांडिया स्टेप्स करती हुई दिखाई दीं। इसके अलावा सुन सजनी गाने में पूरा नवरात्रि फेस्टिवल के फ्लेवर को रखा गया है।

लवयात्री

आयुष शर्मा की डेब्यू फिल्म ‘लवयात्री’ बॉक्स ऑफिस पर भले ही फ्लॉप रही हो, लेकिन इस फिल्म के कई गानों पर आज भी लोग खूब डांस करते हैं। आयुष के अपोजिट इस फिल्म में वरीना हुसैन नजर आई थीं। इस फिल्म की कहानी दो लवर्स की जर्नी बताती है।

फिल्म में एक पूरा गाना ‘चोगाड़ा’ में इस फेस्टिवल की धूम दिखाई गयी है। दोनों विदेशों की सड़कों पर कैसे गरबा खेल रहे हैं, ये इस वीडियो में दर्शाया गया है। आज के समय में ये गाना गरबा एंथम बन चुका है, जो जगह-जगह सोसाइटी में बजाया जाता है।

गोलियों की रासलीला रामलीला

संजय लीला भंसाली की कई फिल्मों में नवरात्रि के फेस्टिवल को बहुत ही अच्छे से बिग स्क्रीन पर दर्शाया गया है। उनकी इन्हीं फिल्मों में एक फिल्म दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ है। इस सेट पर ही दीपिका-रणवीर सिंह की लव स्टोरी शुरू हुई थी।

वैसे तो इस पूरी मूवी में गुजराती टच दिया गया है, लेकिन इस फिल्म के गाने ‘नगाड़े-संग ढोल बाजे’ में दीपिका ने जो नवरात्रि का जश्न मनाते हुए डांस किया है, वो आज भी लोगों के जहन में है। नवरात्रि के खास मौके पर ये गाना भी बहुत बजाया जाता है।

काय पो छे

इस फिल्म से बॉलीवुड में नए तीन सितारों का जन्म हुआ था। सुशांत सिंह राजपूत- राजकुमार राव और अमित साध जैसे मंझे हुए कलाकार इस फिल्म ने फैंस को दिए थे। इस मूवी में ‘शुभारम्भ’ गाने में नवरात्रि फेस्टिवल की धूम दिखाई गयी थी।

जहां गाने की शुरुआत नॉर्मल होती है, लेकिन ‘काय पो छे’ के इस गाने का अंत नवरात्रि के शानदार पर्व के साथ होता है। इस गाने में राजकुमार राव से लेकर सुशांत सिंह राजपूत संग सब गरबा करते हुए दिखाई देते हैं। नवरात्रि फेस्टिवल के पहले दिन की शुरुआत में जगहों-जगहों पर ये गाना जरूर बजता है।

हम दिल दे चुके सनम

सलमान खान-ऐश्वर्या राय और अजय देवगन स्टारर इस फिल्म का निर्देशन भी संजय लीला भंसाली ने ही किया था। इस फिल्म में कई मौकों पर ढोल-नगाड़ों के साथ नवरात्रि के जश्न को दिखाया गया है। ‘ढोली तारों ढोल बाजे’ आज भी जगह-जगह पर इस फिल्म के गाने बजते हैं।

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

आलिया भट्ट और रणवीर सिंह की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ हाल ही में रिलीज हुई है। इस फिल्म में भी नवरात्रि पूजा को एक बड़े स्केल पर दिखाया गया है। इस फिल्म में एक गाना ‘ढिंगोरा बाजे रे’ तो पूरी तरह से ही नवरात्रि के जश्न के इर्द-गिर्द ही घूमता है। इस गाने में आलिया भट्ट और रणवीर सिंह जोरदार अंदाज में अपने डांस स्टेप्स से आपका दिल जीत लेंगे।

देवदास

संजय लीला भंसाली की अधिकतर फिल्मों में नौ दुर्गे का जश्न धूमधाम से मनाया गया है। आपको वो सीन तो याद होगा, जिसमें पारो उर्फ ऐश्वर्या राय अपनी हवेली में दुर्गा मां की मूरत को बनाने के लिए ‘चंद्रमुखी’ उर्फ माधुरी दीक्षित के पास जाती हैं और उनसे उनके वहां की मिट्टी मांगती हैं। इसके अलावा ‘डोला रे डोला’ गाना भी नवरात्रि के जश्न पर ही फिल्माया गया है। जो हिंदी फिल्मों के सबसे यादगार गीतों में से एक है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें