उत्तराखंड में 10 साल की बच्ची समेत कोरोना के 6 मरीज मिले, अब तक कुल 78

एक सप्ताह में जितने पॉजिटिव केस मिले, वे बाहरी राज्यों से उत्तराखंड लौटे लोग हैं

देहरादून )। दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के उत्तराखंड में लौटने के बाद कोरोना संक्रमण बढ़ने की जो आशंकाएं पहले से जताई जा रही थीं, वह पिछले एक सप्ताह में सच साबित हो रही हैं। प्रवासियों के राज्य में लौटने के बाद अब कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ना शुरू हो गया है। गुरुवार को कोरोना जांच में कुल 6 मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये सभी दूसरे राज्यों से यहां आए हैं। इनमें 4 पुरुष, एक महिला और 10 वर्ष की एक बच्ची है।

राज्य के अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत के अनुसार इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 78 हो गई है। इस बीच तीन मरीज आज स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए। इस तरह अबतक कुल 50 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। कोरोना संक्रमित एक महिला मरीज की एम्स (ऋषिकेश) में ब्रेन हैमरेज से पिछले सप्ताह मौत हो चुकी है। राज्य में मौजूदा समय में कुल 27 मरीज अस्पतालों में उपचाररत हैं।

गुरुवार को जिन 6 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वे सभी हाल ही में दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आए हैं। आज शाम को उधमसिंह नगर के तीन लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई, जो दूसरे राज्यों से हाल ही में उत्तराखंड आए हैं। इनमें दो सैम्पल संयुक्त अस्पताल खटीमा और एक सैम्पल जेएलएन हॉस्पिटल रुद्रपुर से भेजा गया था। इनमें दो पुरुषों के सैम्पल की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण पाया गया, जिनकी उम्र क्रमशः 35 और 36 वर्ष है और हाल ही में अंधेरी (मुम्बई) से उत्तराखंड आए हैं। इनके अलावा दिल्ली से हाल ही में आई 10 साल की एक बच्ची में भी कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इससे पहले आज सुबह दून मेडिकल कॉलेज में तीन लोगों की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इनमें एक मरीज राजधानी देहरादून के रायपुर का और एक डालनवाला तथा एक महिला मसूरी की कोरोना संक्रमित पायी गयी है। इन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है और इन तीनों परिवारों के कुल 8 लोगों को भी अस्पताल में कोरोना संदिग्ध मरीज वाले वार्ड में एकांतवास में रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही इनके कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि दूसरे राज्यों से आए लोगों में अब कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे पहले बुधवार को दूसरे राज्यों से आए तीन लोगों में कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाया गया था। उनमें अमरावती (महाराष्ट्र) से लौटा एक व्यक्ति जमाती था, जो हल्द्वानी (नैनीताल जिला) का है। कल ही अल्मोड़ा जिले के 27 वर्षीय एक युवक में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई थी, जो हरियाणा के गुरुग्राम से हाल ही में रानीखेत आया है। कल दोपहर को देहरादून के रायपुर की रहने वाली 56 साल की दिल्ली से लौटी एक महिला मरीज में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

मंगलवार को हरियाणा के गुरुग्राम से हल्द्वानी लौटी एक युवती की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इससे पहले उधमसिंह नगर में चार व उत्तरकाशी में बाहर से लौटा एक युवक कोरोना संक्रमित पाया गया था। इस तरह बाहरी राज्यों से आने वाले लोग अब राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा कर रहे हैं।

Back to top button
E-Paper