उत्तराखंड में मिले कोरोना के 60 नए मरीज, कुल संख्या 1145 हुई

  • एम्स ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित दम्पति की मौत, उप्र के थे रहने वाले 


देहरादून,। उत्तराखंड में आज कोरोना के 60 नए मरीज मिले हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1145 हो गई। आज चार मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इस दौरान अब तक कोरोना से राज्य में 10 मौतें हो चुकी हैं। राज्य के अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है।


कोविड- 19 कंट्रोल रूम द्वारा गुरुवार अपराह्न दो बजे जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य में आज 60 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें  देहरादून जिले के 35 मरीज हैं, जिनमें दो मरीजों की मौत हो गई और वे मूल रूप से  मुजफ्फरनगर (उप्र) के रहने वाले थे। देहरादून के एक मरीज की एम्स (ऋषिकेश) में उपचार के दौरान पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जो हाल ही में मुंबई से आया है। दो लोग दून मेडिकल कॉलेज के स्टॉफ हैं, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक मरीज की जांच रिपोर्ट प्राइवेट लैब से पॉजिटिव प्राप्त हुई है, जो हाल ही में महाराष्ट्र से उत्तराखंड आया है जबकि 21 मरीज ऐसे हैं, जो हाल ही में कोरोना संक्रमितों के सम्पर्क में आकर कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। ये सभी देहरादून की निरंजनपुर सब्जी मंडी के हैं जबकि 8 लोगों की ट्रैवेल हिस्ट्री पता नहीं चल पाई है।


नैनीताल जिले के 10, टिहरी के 10 और उत्तरकाशी के एक मरीज की कोरोना जांच रिपोर्ट आज पॉजिटिव प्राप्त हुई है, जो हाल ही में मुंबई से आए हैं। इनके अलावा पौड़ी जिले के 4 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 2 की ट्रैवेल हिस्ट्री नोएडा और 2 की महाराष्ट्र की है। चार अन्य मरीज कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से पहले ही राज्य से बाहर जा चुके हैं।एम्स (ऋषिकेश) में जिन दो संक्रमित मरीजों की मौत हुई है, उनकी मौत की वजह अभी पता नहीं चल पाई है लेकिन जांच में ये कोरोना संक्रमित पाए गए थे। ये मुजफ्फरनगर (उप्र) के रहने वाले थे। इस दौरान आज बागेश्वर के जिला अस्पताल में भर्ती 4 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इस तरह राज्य में अब तक कुल 286 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं और राज्य में कोरोना के कुल 845 एक्टिव केस हैं। 


राज्य में आज 702 सैम्पल की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है, जबकि 571 सैम्पल आज जांच के लिए भी भेजे गए हैं। राज्य में अब जो सैम्पल लिये जा रहे हैं, उनकी तुलना में जांच रिपोर्ट समय से नहीं आ पा रही है। मिसाल के तौर पर राज्य में अब तक कुल 26093 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन 6920 सैम्पल की जांच रिपोर्ट अभी प्रतीक्षित है। राज्य में कुल 33, 942 लोग सुविधा केंद्रों में एकांतवास में रह रहे हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की औसत दर 24.63 प्रतिशत है, जबकि अबतक जांचे गए सैम्पल के आधार पर राज्य में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने की औसत दर 4.19 प्रतिशत है। 

Back to top button
E-Paper