सीतापुर : प्रमुख सचिव ने धान क्रय केंन्द्र पर पकड़ी घटतौली, मचा हडकंप

अमन अवस्थी 

महमूदाबाद-सीतापुर। जिले की नोडल अधिकारी तथा खाद्य एवं रसद प्रमुख सचिव निवेदिता शुक्ला ने आज निरीक्षण में धान क्रय केंन्द्र पर घटतौली पकड़ी। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि धान केंन्द्र पर जो बोरे तौले गए थे उनमें छह सौ ग्राम अधिक धान था। यही नहीं किसानों के साथ होने वाली लूट फातिया का भांडा भी उस वक्त फोड़ दिया जब उन्होंने किसानों से टोकेन मांगे।

पता चला कि किसानों को टोकेन ही नहीं दिए गए। जिस पर उनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया और फटकार लगाते हुए कहा कि किसी को भी नहीं छोडूंगी। हद हो गई किसानों के साथ लूट मचा रखी है। आसरा योजनाप के तहत बने आवास भी अपूर्ण पाए। इससे पूर्व उन्होंने नगर पालिका में बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की।

जिले की नोडल अधिकारी तथा खाद्य एवं रसद प्रमुख सचिव निवेदिता शुक्ला आज महमूदाबाद में थीं। उन्होंने नगर पालिका परिषद महमूदाबाद के सभागार में विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्याें समीक्षा बैठक में कई अधिकारियों की जमकर क्लास लेते हुए विकास कार्याें को गुणवत्ता पूर्ण सुनिश्चत कराने के निर्देश दिए। भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष नंद किशोर वर्मा ने की गई जा रही धान तौल में केंद्र प्रभारियों की मनमानी की शिकायत की। प्रमुख सचिव व अधिकारियों के अमले ने खरीदे गए धान के बोरों की विपणन शाखा पहला व आवश्यक वस्तु निगम के क्रय केंद्र पर तौल कराई।

जिन पर शिकायत सही पाई गई। केंद्र प्रभारियों द्वारा 40 किलो 650 ग्राम तौल के स्थान 41 किलो 300 ग्राम के बोरे वजन में पाए गए। प्रत्येक बोरे में लगभग छह सौ से अधिक किसानों से धान अधिक तौला जाना पाया गया।

 

प्रमुख सचिव ने पहला केंद्र पर किसानों के धान तौले जाने की प्रक्रिया की जानकारी करते हुए कहा कि किसानों द्वारा कई-कई दिन खड़े रहने के आरोप लगाए जा रहे हैं। आप लोगों द्वारा धान की तौल कराने के लिए किस प्रकार के टोकन जारी किए नमूना दिखायें। जिस पर केंद्र प्रभारी के साथ-साथ ईएमओ यशवंत राय से भी सवाल किए तथा टोकन दिखाने की मांग की। केंद्र पर टोकन उपलब्ध न होने तथा समुचित जवाब न मिलने पर फटकार लगाई। इसके बाद मंडी सचिव नवीन कोहली से मंडी में आने वाली किसानों की उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए उपज का नीलामी स्थल दिखाने को कहा। नीलामी स्थल पर किसानों का धान नीलामी न होने पर उन्होंने मंडी सचिव से जवाब तलब किया किंतु वे मंडी सचिव के जवाब से संतुष्ट नहीं दिखी।

 

उन्होंने कहा कि इस संबंध में मंडी सचिव के डायरेक्टर से बात कर आगे कार्यवाही की जाएगी। यहां से प्रमुख सचिव का काफिला विपणन शाखा महमूदाबाद के कार्यालय व खाद्य गोदाम पर पहुंचा। जहां उन्होंने खाद्य अधिकारियों से गोदाम के अंदर गुप्तगू की। इसके बाद उन्होंने पालिका के वार्ड नूरपुर में आसरा योजना के तहत बने आवासों का निरीक्षण किया जो अपूर्ण पाए गए। उन्होंने कहा कि आवासों में बिजली और पानी का कनेक्शन देकर इन्हें आवंटित किया जाए। इसके बाद उन्होंने ग्राम सेमरा में चौपाल लगाई और वहां पर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें